मध्यस्थता योजना के अंतर्गत मौदा में किया गया विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

0

एक दूसरे के प्रति प्रेम, अपनापन और समर्पण से ही परिवार सुखी रह सकता है और सुखी परिवार में ही शांति रहती है जिसकी तलाश में अनेक लोग आज भी लगे हुए हैं। यदि हमारे बीच में कोई मतभेद हो गया है तो उसे आपस में बैठकर सुलझा लिया जाना चाहिए। किसी कारणवश न्यायालय के समक्ष प्रकरण चला गया है तो उसे भी मध्यस्थता के माध्यम से निराकृत कराया जा सकता है। इस प्रक्रिया में दौनों में से किसी भी पक्ष की हार नहीं होगी। यह बातें श्री डी.के. त्रिपाठी, विशेष न्यायाधीश बालाघाट के द्वारा न्यायालयों में लंबित पारिवारिक विवादों के संबंध में ग्राम मौदा में आयोजित शिविर में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कही। इस दौरान उन्होंने मध्यस्थता योजना के संबंध में जन सामान्य को विस्तार से समझाया।

उल्लेखनीय है कि श्री दीपक कुमार अग्रवाल जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बालाघाट के मार्गदर्शन में ग्राम मौदा थाना किरनापुर में 26 अगस्त को मध्यस्थता जागरूकता शिविर एवं विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया था। जिसमें जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव, श्री आसिफ अब्दुल्लाह ब्यवहार न्यायाधीश वर्ग-1 ने भी जनता को सिविल, क्रिमिनल, श्रम, बीमा, यातायात आदि से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी जो आम नागरिकों के दैनिक कार्यों से संबंधित हैं उन्हें समझाते हुए जागरूक रहने का आव्हान किया। सुश्री विभूति तिवारी जिला विधिक सहायता अधिकारी ने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की निःशुल्क विधिक सहायता व सलाह योजना, पैरालीगल वालेंटियर, लोक अदालत आदि के संबंध में जानकारी दी।

सुश्री नन्दिनी उइके, प्रशिक्षु न्यायाधीश की भी कार्यक्रम में उपस्थिति रही। कार्यक्रम का संचालन अनेक जानकारियां देते हुए श्री सलिल चतुर्वेदी द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मद्य निषेध अधिनियम के संबंध में श्री एम.आर. भोण्डेकर अधिवक्ता द्वारा कविता व शायरियों के माध्यम से जनता को नशे के नुकसान बताए गये और नशे से दूर रहने का संदेश दिया गया।

बच्चों के गुम हो जाने पर सहायता व सहयोग के लिए चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 के संबंध में विस्तार से जानकारी कम्युनिटी डेव्हलपमेंट सेंटर से उपस्थित श्री महेश डहाटे द्वारा दी गई। कार्यक्रम ग्राम पंचायत मौदा के सभागार में आयोजित किया गया था जहां जिला प्राधिकरण से श्री हृदयराज, अनेक प्रबुद्ध गणमान्य जन के साथ ही महिलाऐं व कक्षा 11 वीं. 12 वीं. की कुछ छात्राओं सहित सरपंच श्री हरिराम खरे, सचिव श्री खिलेश लानगे तथा अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here