मुकेश अंबानी लगातार 9वें साल भारत के सबसे अमीर शख्स

0

उद्योगपति मुकेश अंबानी को लगातार 9वें साल भारत का सबसे अमीर व्यक्ति घोषित किया गया है. उनकी नेटवर्थ में 22.7 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. वहीं सन फार्मा के दिलीप सांघवी रईसी में भारत में दूसरे स्थान पर हैं, उनकी संपत्ति 16.9 अरब डॉलर है.

फोर्ब्स मैगजीन की भारत के टॉप 100 रईसों की ताजा फेहरिस्त में हिंदुजा परिवार 15.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर है. विप्रो के अजीम प्रेमजी 15 अरब डॉलर के साथ एक पायदान गिरकर चौथे स्थान पर आ गए हैं. मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी पिछले साल के 29वें स्थान की जगह अब 32वें स्थान पर आ गए हैं. उनकी कुल संपत्ति 3.4 अरब डॉलर है.

आचार्य बालकृष्ण 48वें नंबर पर
पतंजलि आर्युवेद के आचार्य बालकृष्ण ने इस फेहरिस्त में 48वें स्थान पर आश्चर्यजनक ढंग से एंट्री की है. योगगुरु रामदेव के सहयोगी बालकृष्ण की कुल नेटवर्थ ढाई अरब डॉलर आंकी गई है. फोर्ब्स ने कहा है कि भारत टॉप 100 अमीरों की कुल संपत्ति पिछले साल की तुलना में 10 फीसदी बढ़ी है. 2015 में ये 345 अरब डॉलर थी जो अब बढ़कर 381 अरब डॉलर (करीब 25.5 लाख करोड़ रुपये) हो गई है.

दुनिया के टॉप रईसों में मुकेश अंबानी का 36वां नंबर
मुकेश अंबानी की संपत्ति पिछले एक साल में 18.9 अरब से बढ़कर 22.7 अरब डॉलर (1.5 लाख करोड़ रुपये) हो गई है. ऐसा रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में 21 फीसदी उछाल आने की वजह से हुआ है. दुनिया के टॉप रईसों की बात की जाए तो मुकेश का नंबर 36वां है.

 ब्रैक्सिट के बाद दुनिया में भारत की अर्थव्यवस्था 7 फीसदी से ज्यादा की दर से बढ़ रही है, भारत के 100 सबसे बड़े रईसों ने पिछले साल स्टॉक मार्केट से अच्छा लाभ कमाया.

Previous articleनवाज शरीफ को भारत करारा जबाव देगा: विदेश मंत्रालय
Next articleइंडिगो की फ्लाइट में फटा Samsung Galaxy Note 2, लगी आग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here