मुख्यमंत्री के संभावित भ्रमण की सभी अधिकारी अभी से तैयारी करें – कलेक्टर श्री जैन

0

छिन्दवाड़ा – ईपत्रकार.कॉम |कलेक्टर श्री जे.के.जैन की अध्यक्षता में आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में समय सीमा के लंबित पत्रों की समीक्षा बैठक संपन्न हुई। बैठक में उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि सी.एम. हेल्प लाईन, पी.जी.सेल, जन शिकायत निवारण, जनसुनवाई और अन्य लंबित प्रकरणों का संवेदनशीलता के साथ निराकरण करे। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोहित सिंह और ए.डी.एम. श्री आलोक श्रीवास्तव सहित सभी जिला अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर श्री जैन ने सर्वप्रथम 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस व एक नवंबर को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के संबंध में विस्तृत चर्चा कर सभी अधिकारियों से कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप कार्यक्रम को संपन्न करना है। मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के कार्यक्रम 2 और 3 नवंबर को भी होंगे जिसमें 2 नवंबर को महिलाओं से संबंधित कार्यक्रम जैसे उनका आर्थिक सशक्तिकरण, हेल्थ, लोक गायन, हस्तशिल्प, व्यंजन मेला आदि सम्मिलित किये जायेंगे तथा 3 नवंबर को कृषि और युवाओं से संबंधित कार्यक्रम होंगे जिसमें उनकी आजीविका, कैरियर मार्गदर्शन, खेल, कृषि चर्चा, भावांतर भुगतान योजना आदि पर केन्द्रित होंगे। कलेक्टर ने कहा कि मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के कार्यक्रम आम जन को जोड़ते हुये उद्देश्यपूर्ण और प्रभावी रहें।

बैठक के दौरान कलेक्टर ने जिले के महत्वपूर्ण व ज्वलंत विषयों को लेकर समाचार पत्र में छपे समाचारों पर एक-एक कर संबंधित अधिकारी से चर्चा कर समस्या का निराकरण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कोषालय अधिकारी से कहा कि यदि किसी अधीनस्थ कर्मचारी या मजदूर का वेतन या मजदूरी भुगतान नहीं होता है तो संबंधित अधिकारी का वेतन तब तक नहीं निकाला जायेगा, जब तक उनके वेतन व मजदूरी का भुगतान न हो जाये। कलेक्टर ने फसल बीमा योजना, प्रशिक्षु अधिनियम, राशन की स्थिति, स्व-सहायता समूह के देयकों का भुगतान, झोला छाप डॉक्टरो के विरूद्ध कार्यवाही के साथ ही दुर्गम स्थलों पर फिल्मांकन व अवांछित घटनाक्रम आदि के संदर्भ में कहा कि जिले में यदि कोई भी कार्यक्रम का आयोजन होता है तो प्रशासन की अनुमति आवश्यक है। यदि बिना अनुमति के कोई कार्यक्रम होता है तो उसे तत्काल रोक दें। कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि एक नवंबर को जिला योजना समिति की बैठक भी होगी और नवंबर के प्रथम सप्ताह में सी.एस. का दौरा भी होगा जिसकी तैयारी सभी अधिकारी अभी से सुनिश्चित कर ले।

कलेक्टर ने कहा कि विकास यात्रा के दौरान 16 नवंबर को जिले में मुख्यमंत्री का भ्रमण संभावित है। अत: सभी अधिकारी इसकी तैयारी कर ले। विकास यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री चौरई क्षेत्र में शासकीय कार्यालयों के निरीक्षण के अलावा अन्य विकास कार्यों को भी देख सकते है। बैठक में उन्होंने कहा कि इसी संदर्भ में 4 नवंबर को धनौरा में एक कैम्प का आयोजन किया गया है जिसमें सभी अधिकारी उपस्थित रहेंगे। उन्होंने ए.डी.एम. को निर्देशित किया कि उक्त क्षेत्र के आर.आई और पटवारी की लापरवाही पर उनके विरूद्ध कार्यवाही करें। कलेक्टर ने सी.एम.हेल्प लाईन व समय सीमा में लंबित एक-एक प्रकरणों पर समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि प्रकरणों का तत्परता से निराकरण करें। टी.एल में मुख्य रूप से यू.आई.डी.प्रोजेक्ट के अंतर्गत फंड का उपयोग करने, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, खरीफ फसलों का अग्रिम अनुमान, लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत बालिकाओं का चिन्हांकन कर उन्हे छात्रवृत्ति प्रदान करने, अतिक्रमण हटाने, बिछुआ और न्यूटन ने पेयजल परिवहन को लेकर नियमों का पालन नहीं करने पर कार्यवाही करने, डायवर्सन के उपरांत मूलभूत सुविधा, बीजावाड़ा में सोयाबीन की फसल में पीला मोजिक, अनुसूचित जनजाति अत्याचार, डूब क्षेत्र में जमीन का मुआवजा से संबंधित प्रकरणों पर चर्चा कर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि समय सीमा पर प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करें। बैठक में बताया गया कि आजीविका मिशन द्वारा प्रत्येक जनपद में प्रतिमाह एक-एक स्व-रोजगार मेला आयोजित किया जायेगा जो युवाओं के लिये रोजगार का एक बेहतरीन अवसर होगा।

Previous articleआतंकवाद और कट्टरवाद जैसी चुनौतियों का सामना पूरा विश्व कर रहा है -राजनाथ
Next articleकलेक्टर श्री खाडे ने लाल परेड पर होने वाले स्थापना दिवस कार्यक्रम की तैयारियों का निरीक्षण किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here