मॉनसून में रखें अपनी त्वचा का खास ख्याल

0

बारिश होने के बाद गर्मी से तो राहत मिल जाती है लेकिन त्वचा के लिहाज से ये मौसम कई चुनौतियों से भरा होता है. इस दौरान त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है.

बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा परेशानी ऑयली स्क‍िन वालों को होती है क्योंकि इस दौरान उमस बढ़ जाती है और रोम छिद्र बंद हो जाते हैं. जिससे एक्स्ट्रा ऑयल बाहर नहीं निकल पाता है. पर आपके साथ भी ऐसा ही हो ये जरूरी नहीं है. इस दौरान कुछ लोगों की स्क‍िन ड्राई भी हो जाती है.

ऐसे में ये उपाय आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे.

स्‍क्रब और क्‍लीनिंग
पोर्स की सफाई करना बहुत जरूरी है. पोर्स की सफाई के लिए रोजाना क्लीनिंग करना और स्क्रब करना बहुत जरूरी है. स्क्रब के लिए आप बाजार में बिकने वाले किसी भी अच्छे स्क्रबर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा चीनी और नींबू का पेस्ट, संतरे का छिलका या फिर दरदरे पिसे बादाम भी प्रयोग कर सकते हैं. इस पेस्‍ट से चेहरे की मसाज करें उसके बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें.

फेस मास्‍क
अंडे की सफेदी में तीन चम्मच ओट्स मिला लें. उसमें एक चम्मच शहद और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला लें. इन सभी को अच्छी तरह मिला लें. इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. इस मास्क को लगाने से खोया हुआ निखार वापस आ जाएगा और चेहरा फ्रेश भी नजर आएगा.

ब्लैकहेड्स साफ करना भी है जरूरी
अंडे के छिलके को फेंकने के बजाय उसे धूप में सुखा लें. इसके बाद इसे पीस लें. इस पाउडर में शहद मिला लें और नाक, लोअर लिप्स के हिस्से पर हल्के हाथों से मलें. सप्ताह में दो बार ऐसा करने से ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी.

Previous articleसैमसंग ने लांच किया गैलेक्सी एस7 एज ओलंपिक गेम्स लिमिटेड एडिशन
Next articleमुख्यमंत्री श्री चौहान का अधिकाधिक पौध-रोपण का आग्रह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here