मोदी सरकार दलितों से उनके अधिकार छीन रही है: सोनिया

0
नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी सरकार पर बड़ा हमला करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज आरोप लगाया कि वह संस्थानों को अस्थिर कर रही है, समाज का धु्रवीकरण कर रही है और लोगों पर अपनी संकुचित मानसिकता थोपने के लिए अपने संसदीय बहुमत का गलत इस्तेमाल कर रही है।  संसद में जारी मानसून सत्र में कांग्रेस के संसदीय दल की पहली बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने सरकार पर ‘‘झूठ बोलने’’ और ‘‘मार्केटिंग स्लोगन’’ देने का आरोप लगाया। उन्होंने गुजरात में हुई एक घटना की आेर इंगित किया जिसमें राज्य में चार दलितों की सार्वजनिक रूप से पिटाई और उनका अपमान किया गया था और कहा कि मोदी सरकार दलितों तथा आदिवासियों से उनके अधिकार छीन रही है।
गुजरात की इस घटना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘यह तो महज एक उदाहरण है कि यह सरकार किस तरह सामाजिक आतंक को हवा दे रही है।’’  सोनिया ने कहा, ‘‘बीते कुछ महीनों में हमने देखा है कि संस्थानों को अस्थिर करने और समाज का धु्रवीकरण करने की मोदी सरकार की योजना किस तरह संवैधानिक मूल्यों को नुकसान पहुंचा रही है।’’  उन्होंने आगे कहा, ‘‘मोदी सरकार हमारे लोगों पर अपनी मानसिकता थोपने के लिए अपने संसदीय बहुमत का गलत इस्तेमाल कर रही है। एेसा लगता है कि सरकार यह भूल गई है कि संसदीय बहुमत कभी भी संविधानवाद और इसके आदर्शों का पालन करने से रोकने की वजह नहीं बन सकता है।’’
गांधी ने कश्मीर घाटी के हालात का जिक्र भी किया जहां हिज्बुल आतंकी बुरहान वानी की मौत के बाद बीते 11 दिन से चिंताजनक हालात बने हुए हैं। यहां हुई झड़पों में अब तक 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here