मोबाइल और कंप्यूटर ही नहीं, हेडफोन भी हो सकते हैं हैक

0

मोबाइल और कंप्यूटर में आप हेडफोन जरूर यूज करते ही होंगे और शायद आपको इस बात का अंदाजा भी न हो कि ये भी हैक हो सकते हैं. बिल्कुल वैसे ही जैसे वेबकैम या फेसबुक अकाउंट हैक होते हैं. वायर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक इजराइली रिसर्चरों के एक ग्रुप ने हेडफोन हैकिंग का खुलासा किया है. साधारण शब्दों में आप ऐसे इसे समझें. किसी मैलवेयर के जरिए पहले आपके हेडफोन को माइक्रोफोन में बदल दिया जाता है और फिर इसके जरिए आपकी बातचीत रिकॉर्ड होती रहती है.

इजराइल की बेन ग्यूरियोन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने एक प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट तैयार किया है. इसमें यह बताया गया है कि कैसे हैकर्स आपके ऑडियो को रिकॉर्ड करने के लिए या आपकी बातचीत को सुनने के लिए हेडफोन को हाइजैक कर सकते हैं. इसमें सबसे हैरानी की बात यह है कि हैकर्स तब भी आपकी बातचीत सुन सकते हैं जब आपका हेडफोन कंप्यूटर से कनेक्ट नहीं होगा और डिसेबल किया होगा.

मैलेवेयर के जरिए इयरबड में लगे स्पीकर को माइक्रोफोन में कनवर्ट कर दिया जाता है जिससे आप पास के ऑडियो हैकर्स के पास जा सकते हैं. इससे कमोबेश एक पूरे कमरे में की जा रही बातचीत को कवर किया जा सकता है.

इयर बड्स को माइक्रोफोन के तौर पर आप भी यूज कर सकते हैं ये ज्यादा मुश्किल नहीं है. रिसरचर्स ने हेडफोन हैकिंग के लिए पहले कंप्यूटर के ऑडियो कोडेक चिपसेट Realtek Audio को हैक किया. एक बार ऑडियो चिप हैक हो गया फिर इनपुट और आउटपुट को स्विच कर दिया जाता है और इस वजह से हेडफोन इनपुट डिवाइस के तौर पर काम करने लगता है.

यानी अगर आपके हेडफोन में इन्बिल्ट माइक्रोफोन है तो हैकरों का काम आसान हो जाएगा. लेकिन अगर माइक्रोफोन नहीं भी है तो अगर वो चाहें तो उसे अपने कंट्रोल में ले सकते हैं.

Previous articleकर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग का लाभ मिलेगा
Next articleनगरोटा हमला: आतंकियों के पास मिले पर्चे, लिखा- अफजल के इंतकाम की एक और किश्त

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here