यह एप सिर्फ कटनी ही नहीं प्रदेश व देश के दिव्यांगजनों के लिये उपयोगी सिद्ध होगा-विधायक संदीप जायसवाल

0

कटनी – (ईपत्रकार.कॉम) |दिव्यांगों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिये शासन प्रशासन द्वारा विभिन्न आयामों में प्रयास किये जा रहे हैं। इसी दिशा में मूक बधिर दिव्यांगों के लिये कटनी जिला प्रशासन व रेडक्रॉस सोसाईटी ने अभिनव प्रयास को साकार करते हुये ””सक्षम””नाम से मोबाईल एप का निर्माण कराया है। यह मोबाईल एप एसे देश भर के दिव्यांगों के लिये कम्युनिकेशन के क्षेत्र में एक अनूठी पहल है। कलेक्टर विशेष गढ़पाले के निर्देशन में बनवाये गये ””सक्षम””मोबाईल एप को रविवार को स्थानीय विधायक संदीप जायसवाल और महापौर शशांक श्रीवास्तव ने सिविल लाईन स्थित व रेडक्रॉस सोसाईटी द्वारा संचालित समर्थ विद्यालय में लॉन्च किया। इस दौरान दोनों ही अतिथियों ने प्रशासन के इस प्रयास की सराहना भी की। दिव्यांग विद्यार्थियों के लिये स्पेशल कम्प्यूटर सिस्टम और ऑडियो डिवाईस सेटअप का शुभारंभ अतिथियों द्वारा किया गया।

एप की लॉन्चिंग के अवसर पर पॉवर प्वॉइंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से कलेक्टर श्री गढ़पाले ने खुद मोबाईल एप की वर्किंग के विषय में बताया। उन्होने एप की खासियत और बारिकियॉं विस्तार बताई। कलेक्टर ने कहा कि यह एप ऑफलाईन है। साथ ही सभी के लिये गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध है। इसे जिला प्रशासन व रेडक्रॉस सोसाईटी द्वारा अपने कॉन्सेप्ट पर ब्रेनवेयर इन्फोसाफ्ट प्रा. लि. द्वारा बनवाया गया है। देश भर का कोई भी नागरिक व दिव्यांगजन गूगल प्लेस्टोर के पर ””Saksham”” टाईप पर सर्च कर इसे इन्स्टॉल कर सकते हैं।

इस दौरान स्थानीय विधायक संदीप जायसवाल ने एप की लॉन्चिंग पर कलेक्टर सहित पूरी टीम को बधाई दी। उन्होने कहा कि निश्चित ही यह एप सिर्फ कटनी ही नहीं प्रदेश व देश के दिव्यांगजनों के लिये उपयोगी सिद्व होगा। शहर के समर्थ विद्यालय और सक्षम छात्रावास में पढ़ने वाले संबंधित दिव्यांग विद्यार्थियों को सक्षम मोबाईल एप के उपयोग के लिये स्वेच्छानुदान मद से मोबाईल देने की घोषणा भी विधायक श्री जायसवाल ने की। साथ ही उन्होने समर्थ विद्यालय में केबल कनेक्शन को भी कहा। ताकि विशिष्ट दिव्यांगों के लिये टेलीविजन में आने वाले शैक्षणिक कार्यक्रमों को विद्यार्थी देख सकें।

वहीं महापौर शशांक श्रीवास्तव ने इस सक्षम एप को इनोवेटिव आईडिया बताया। उन्होने कहा कि इसे अपडेट करने का भी ऑप्शन है। इस एप का महज कटनी ही नहीं पूरे देश के संबंधित दिव्यांगों को लाभ मिल पायेगा। महापौर श्री श्रीवास्तव ने दिव्यांगों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के लिये सदैव सार्थक कदम उठाने के लिये तत्पर रहने की बात कही। उन्होने शासन द्वारा दिव्यांगों के हित के लिये चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी ली। उन्होने कहा कि ये विद्यार्थी किसी से पीछे नहीं हैं, ये सक्षम हैं।
ये है सक्षम मोबाईल एप

अपने प्रेजेन्टेशन में कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने बताया कि सक्षम मोबाईल एप ना केवल दिव्यांगजनों के लिये बल्कि आम नागरिकों के लिये भी बेहद उपयोगी है। इसकी सहायता से दिव्यांग व्यक्ति रोजमर्रा की बातें कर सकते हैं व रिकॉर्ड भी करवा सकते हैं। इतना ही नहीं इस एप की सहायता से दिव्यांगजन आपातकालीन स्थिति में सिर्फ एप के डैशबोर्ड के टॉप पर स्थित रेड बटन पर क्लिक कर मदद मांग सकते हैं। जिस पर अलार्म बजने के साथ ही पंजीयन के समय दिये गये आपातकालीन सहयोग नंबर पर मैसेज भी जाता है। जिसमें गूगल मैप की जानकारी भी होती है।

एसे करें उपयोग
सक्षम मोबाईल एप का उपयोग बेहद सरल है। इसकी जानकारी देते हुये श्री गढ़पाले ने बताया कि दिव्यांगजन अपने रजिस्ट्रेशन के पश्चात किसी भी कैटेगरी में जाकर जरुरी वाक्य प्ले कर सकते हैं। एप में लगभग प्रत्येक स्थान के लिये आवश्यक वाक्य दर्ज किये गये हैं। जो आसानी से प्ले किये जा सकते हैं। साथ ही उपर से दाईं तरफ एसओएस का बटन दिया हुआ है। जो कि आकस्मिक सहायता के लिये है। आमजन भी इसके मॉड्यूल में जाकर साईन लेन्ग्वेज सीख सकते हैं। दिव्यांगजनों के परिजन अपने बच्चों की जरुरत के हिसाब से एप में वाक्य भी बना सकते हैं। एप में चुनिन्दा शब्दों की एक डिक्शनरी भी तैयार की गई है। जिससे शब्दों का चुनाव का दिव्यांगजन जरुरत पड़ने पर स्वयं भी वाक्य तैयार कर सकते हैं।

एप की लॉन्चिंग के समय उपसंचालक सामाजिक न्याय दीपक सिंह, रेडक्रॉस सोसाईटी के मैनेजिंग कमेटी के चेयरमैन पवन बजाज, रेडक्रॉस सोसाईटी के सचिव डॉ0 यशवंत वर्मा, रेडक्रॉस सोसाईटी के सुशील शर्मा और लालजी शर्मा सहित अन्य सदस्यगण भी मौजूद थे।

Previous articleगर्भवती माताओं को समय पर स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं प्राप्‍त हो यह सुनिश्चित किया जाए-कलेक्‍टर
Next articleइज्तिमा आयोजन की तैयारियां समय सीमा में पूर्ण करें – संभागायुक्त श्री श्रीवास्तव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here