योगी सरकार ने रद्द की 15 सार्वजनिक छुटिटयां

0

उत्तर प्रदेश सरकार ने महापुरुषों के जन्मदिन या पुण्यतिथि पर दी जाने वाली 15 सार्वजनिक छुटिटयां आज रद्द कर दीं। अब एेसी तिथियों पर छात्रों को महापुरुषों के बारे में शिक्षित किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में यह फैसला किया गया।

बैठक के बाद ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा, ‘‘कैबिनेट ने महान हस्तियों की जयंती अथवा पुण्यतिथि पर होने वाले 15 सार्वजनिक अवकाश रदद कर दिए हैं। उस दिन चर्चा, परिचर्चा, निबंध प्रतियोगिता आदि कार्यक्रमों के जरिए छात्रों को महान हस्तियों के बारे में शिक्षित किया जाएगा।’’अंबेडकर जयंती पर योगी ने एेसे अवकाशों की वजह से शैक्षिक सत्र की अवधि कम होने पर चिन्ता व्यक्त की थी।

योगी ने कहा था कि महापुरुषों की जयंती पर स्कूलों में अवकाश नहीं होना चाहिए बल्कि दो घंटे का विशेष कार्यक्रम कर बच्चों को एेसे महापुरुषों के बारे में शिक्षित करना चाहिए। उत्तर प्रदेश में 42 सार्वजनिक अवकाश हैं, जिनमें से कम से कम 17 अवकाश महापुरुषों की जयंती अथवा पुण्यतिथि पर दिए जाते हैं। शर्मा ने कहा कि अवकाश की संशोधित सूची जल्द ही उपलध करा दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि ज्यादातर अवकाश पूर्व की सपा और बसपा सरकारों ने घोषित किए थे।

जिन अवकाशों को योगी सरकार ने रदद किया है, उनमें जन नायक कर्पूरी ठाकुर जयंती (24 जनवरी), ख्वाजा मोइनुददीन चिश्ती अजमेरी गरीब नवाज उर्स (14 अप्रैल), चंद्रशेखर का जन्मदिन (17 अप्रैल), परशुराम जयंती (28 अप्रैल), महाराणा प्रताप जयंती (नौ मई), छठ पूजा (26 अक्तूबर) आदि शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here