रक्षा मंत्रालय ने थल सेना के लिए होने वाले 44000 LMG गन सौदे को रद्द किया

0

नई दिल्ली: रक्षा मंत्रालय ने सेना को आधुनिक बनाने के प्रयासों को बड़ा झटका दिया है। चीन-भारत सीमा विवाद के बीच रक्षा मंत्रालय ने थल सेना के लिए होने वाले 44000 LMG गन (लाइट मशीन गन) के सौदे को रद्द कर दिया है। भारतीय सेना के लिए सांय आयुधों की खरीद का यह पूरा प्रॉजेक्ट 13,000 करोड़ रुपये का था जिसके तहत विदेशी हतियार निर्माता कंपनी से 4400 एलएमजी की खरीद होनी थी।

मीडिया खबरों के मुताबिक, रक्षा मंत्रालय ने 7.62 एमएम कैलिबर की रुरूत्र गनों का प्रस्ताव वापस ले लिया है, जिसकी वजह सिंगल वेंडर सिचुएशन बताया गया है। दिसंबर 2015 से लेकर फरवरी 2017 के बीच अकेले इजरायली विपन इंडस्ट्रीज (IWI) के इस सौदे में शामिल होने की वजह से सिंगल-वेंडर सिचुएशन पैदा हो गई। ऐसे में फिलहाल रक्षा मंत्रालय ने एलएमजी खरीद के प्रपोजल को ही वापस ले लिया है।

​​​​​​​उल्लेखनीय है कि दो साल के दौरान यह तीसरा मौका है जब सेना को आधुनिक बनाने के लिए होने वाले हथियारों के सौदे पर रोक लगाई गई है। इससे पहले सरकार ने साल 2016 में 44,618 क्लोज-क्वॉर्टर बैटल कार्बाइनों की खरीद का सौंदा भी रद्द कर दिया था, जिसका सौंदा 2010 में किया गया था। उस समय भी IWI सिंगल वेंडर के रूप में सामने आया था।

Previous articleअपार सुख और समृद्धि चाहते है तो ध्यान रखे ये बाते
Next articleजानिए तनाव को दूर करने के आसान उपाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here