रबी फसलों के लिए उच्च किस्म का बीज, खाद, उर्वरक एवं औषधियां उपलब्ध कराई जाए -कलेक्टर

0

डिंडोरी  – (ईपत्रकार.कॉम) |जिले में रबी फसलों का उत्पादन बढाने के लिए किसानों को उच्च किस्म का बीज, खाद, उर्वरक, औषधियां और किसान मित्र एवं किसान दीदी के माध्यम से कृषि तकनीकी एवं शासन की योजनाओं के बारे में जानकारी दी जाए। जिले में किसानों की फसलों का उत्पादन बढ़ाने तथा किसानों की आय को पांच वर्षो में दुगुना करने के लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाई जाए। कलेक्टर श्री अमित तोमर मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कृषि विभाग, मत्स्य विभाग, उद्यानिकी विभाग, पशु चिकित्सा विभाग की योजनाओं एवं कार्यो की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं डॉ. एस.के. बाजपेयी सहित कृषि विभाग, मत्स्य विभाग एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे। कलेक्टर ने बैठक में रबी फसलों की तैयारियों के संबंध में समीक्षा की। उन्होने कहा कि किसानों को कम पानी में तैयार होने वाली रबी फसलों के बीज की बुवाई करने की सलाह दी जाए। जिससे किसान रबी फसल का बेहतर उत्पादन कर सके।

स्वाईल हेल्थ कार्ड जारी किया जाए
कलेक्टर ने किसानों को स्वाईल हेल्थ कार्ड जारी करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि जिले में 13 हजार 301 किसानों की भूमि का मिट्टी परीक्षण करने का लक्ष्य दिया गया था। दिए गए लक्ष्य को समय-सीमा में पूरा किया जाए। स्वाईल हेल्थ कार्ड में जांच-परीक्षण के संबंध में किसानों को विस्तार से जानकारी दी जाए। कलेक्टर ने कहा कि कृषि विभाग किसानों को मौसम एवं भूमि के आधार पर फसलों की बुवाई करने के लिए प्रेरित करें। जिससे किसान अपने भूमि की उर्वरकता के आधार पर फसलों का चयन कर उत्पादन बढ़ा सकें। कलेक्टर ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसानों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि किसानों के फसलों का बीमा कराने के लिए कैम्प लगाए जायें। जिले के सभी किसानों की फसलों का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में बीमा कराया जाए। जिससे किसानों को फसल हानि होने पर मुआवजा दिया जा सके।

कृषि यंत्रों के पंजीयन में तेजी लाई जाए
कलेक्टर ने इसके बाद वित्तीय वर्ष 2017-18 के प्रगति की समीक्षा की। उन्होने किसानों को अन्नपूर्णा योजना, सूरज धारा योजना, स्पिं्रकलर सेट, डीजल पंप एवं विद्युत पंप सेट, पाईप लाईन सेट, रोटावेटर, टेªक्टर, शीड ड्रील, पावर टिलर के संबंध में समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि किसानों को कृषि यंत्रों की उपलब्धता के लिए ऑनलाइन पंजीयन करने के लिए प्रेरित करें। जिससे किसानों को कृषि यंत्र उपलब्ध हो सके। उन्होने किसानों के ऑनलाइन पंजीयन के संबंध में प्रगति रिपोर्ट नियमित रूप से प्रस्तुत करने को कहा। कलेक्टर ने जिले में मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के निर्देश दिए जिससे मछुआरों को लाभ मिल सके। उन्होने जिले के सभी जलाशयों एवं तालाबों के पट्टो का वितरण करने और समितियों में मछली पालन से जुडे लोगो सम्मिलित करने को कहा। कलेक्टर ने इस अवसर पर जिले के मछुआरों के लिए प्रदेश शासन द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ देने के निर्देश दिए।

पशुपालन एवं दुग्ध पालन को बढ़ावा दिया जाए
कलेक्टर ने जिले में पशुपालन और दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने को कहा, जिससे जिले के पशुपालक दुग्ध उत्पादन से अपनी आय बढ़ा सके। उन्होने बैठक में पशुपालन विभाग द्वारा संचालित योजनाएं पशु प्रजनन कार्यक्रम, बकरा प्रदाय योजना, नंदी शाला योजना, कुकुक्ट विकास योजना, गौ-संवर्धन योजना सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा की। कलेक्टर ने इस अवसर पर पशुपालन विभाग द्वारा विभिन्न गतिविधियां जैसे- पशु उपचार, बधियाकरण टीकाकरण, कृत्रिम गर्भाधान एवं औषधियों के वितरण के संबंध में समीक्षा की। उन्होने इस दौरान एमपी एग्रो द्वारा बनाए जा रहे बायोगैस संयंत्र के संबंध में भी जानकारी ली और दिए गए निर्धारित लक्ष्य को समय-सीमा में पूरा करने को कहा। कलेक्टर ने इस दौरान प्राकृतिक संसाधनों के उपज जैसे-चकोडा, चिरौंजी, गुल्ली, हर्रा, बहरा, आंवला इत्यादि के संबंध में जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की समीक्षा
कलेक्टर अमित तोमर ने कलेक्ट्रट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की समीक्षा की। उन्होने सभी अधिकारी एवं एजेंसी धारको को कहा कि सभी पात्र परिवारों को निःशुल्क गैस चूल्हा देने की कार्रवाई में तेजी लाई जाए। सभी एजेंसी धारक दिए गए लक्ष्य के अनुरूप हितग्राहियों को निःशुल्क गैस चूल्हों का वितरण करना सुनिश्चित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here