रबी में कम पानी की उपज लें किसान भाई पानी व्यर्थ नही बहे संग्रहित करने पुख्ता प्रबंध हों-प्रभारी मंत्री श्रीमति सिंधिया

0

राजगढ़- (ईपत्रकार.कॉम) |प्रदेश की खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास तथा धर्मस्व मंत्री तथा जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमति यशोधरा राजे सिंधिया ने जिले के समस्त बैंकर्स से कहा है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना प्रधानमंत्री की किसान हितैषी महत्वपूर्ण योजना है। योजना के सफल एवं व्यवस्थित क्रियान्वयन के प्रति बैंकर्स संवेदनशील रहें। यदि योजनान्तर्गत फसल बीमा का प्रीमियम काटा गया है तो प्रभावित को उसका लाभ अवश्य मिले। उन्होंने कहा कि राजगढ जिला प्रधानमंत्री आवास के क्रियान्वयन में देश में द्वितीय स्थान पर है। इसी तरह प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के क्रियान्वयन में प्रथम स्थान पर नही पहुँच सके तो कम से कम दूसरे स्थान पर तो पहुँचे। उन्होंने विसंगतियों का समाधान निकालने की बात भी कही।

मंत्री श्रीमति सिंधिया गत दिवस 18 सितंबर 2017 को देर रात्री जिले के बैंकर्स, उपभोक्ता समिति के अध्यक्षों एवं अल्प वर्षा से उत्पन्न स्थिति पर जिला अधिकारियों की बैठक में समीक्षा कर रही थी। उन्होंने इस वर्ष खरीफ-2017 में फसल कटाई के प्रयोग पर विशेष ध्यान देने तथा प्रयोग की सूचना क्षेत्रीय विधायकों को दिए जाने के निर्देश संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिए। समीक्षा के दौरान भोजपुर एवं सेमलीपार पटवारी हल्का में पटवारी के नही जाने की शिकायतों के मद्येनजर परीक्षण करने तथा शिकायत सही पाये जाने पर संबंधित पटवारी के विरूध्द अनुशानात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

उन्होंने जल उपभोक्ता समितियों के अध्यक्षों से उनके क्षेत्रों के तालाबों में जलभराव की स्थिति तथा तालाब के पाल एवं नहरों की मरम्मत आदि की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि इस वर्ष अल्प वर्षा की स्थिति है। किसानों को उनके खेतों में पलेवा और एक पानी देंने में समस्या आएगी। किसान भाई अभी से सतर्क रहें। कम पानी की फसले बोएं, ताकि उन्हे खेतों की सिंचाई के लिए पानी की समस्या का समना नही करना पड़े।

बैठक में प्रभारी मंत्री श्रीमति सिंधिया ने वर्षा के व्यर्थ बहते पानी को रोकने पुख्ता प्रबंध करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने पानी को रोकने, उसे संरक्षित करने का आग्रह किया तथा सिंचाई विभाग को सिंचाई तालाबों और नहरों की मरम्मत के लिए आवश्यक राशि जारी करने तथा आवश्यकतानुसार प्रस्ताव देने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने मुख्यमंत्री की प्राथमिकता की योजनाओं में शामिल मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, आर्थिक कल्याण योजना तथा युवा उद्यमी योजना तथा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया कि बैंकर्स अपने-अपको केवल निर्धारित लक्ष्यों तक सीमित नही रखें। लक्ष्य से अधिक प्रकरणों में स्वीकृति एवं वितरण सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जिन वित्तीय सहायता योजनाओं में गारंटी दे रही है, उनमे आवेदक से गारंटी नही मांगी जाए। स्वरोजगार, उद्योग-धंघों आदि के लिए ऋण के इच्छुक आवेदकों को बैकों के अनावश्यक चक्कर नही लगाने पड़े और परेशान नही हों, वे यह सुनिश्चित करें अन्यथा उनके वरिष्ठ कार्यालय को लिखा जाएगा। उन्होंने बैंक ऑफ इडिंया नरसिंहगढ़ के प्रबंधक के विरूध्द शिकायतों को देखते हुए उनके चीफ मेनेजिंग डायरेक्टर लिखने के निर्देश भी दिए।

बैठक में कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा द्वारा जिले में शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन, प्रगति तथा उपलब्धी, फसल कटाई प्रयोग की कार्य योजना, वास्तविक गिरदावरी के लिए किए जा रहे प्रयास तथा पानी रोको अभियान अंतर्गत बौरी-बंधानों आदि की जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि जिले में नदी, तालाब तथा वर्षाकाल में बहते हुए नालों के पानी का रोकने कार्य योजना बनाई गई है। इसके अतिरिक्त वर्षा के पानी को व्यर्थ बहने से रोकने के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसका दूरभाष नंबर 07372-255054 है। कंट्रोल रूम के नंबर पर कोई भी व्यक्ति नदी, तालाब,डेम से व्यर्थ बहता हुआ पानी देखता है तो वह इसकी सूचना तत्काल दे सकता है। बहते हुए पानी को रोकने आवश्यक प्रबंध यथा संभव तत्काल कराए जाएंगे।

इस अवसर पर म.प्र. खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री रघुनंदन शर्मा, सांसद श्री रोडमल नागर, विधायक सर्व श्री अमर सिंह यादव, हजारी लाल दांगी, कुंवर कोठार, नारायण सिंह पंवार, गिरीष भंडारी, पूर्व विधायक श्री बद्रीलाल यादव, श्री फूलसिंह पंवार, कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री प्रवीण सिंह, सहित जिले के सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, बैंकर्स, जल उपभोक्ता समिति के अध्यक्ष एवं जिला अधिकारी मौजूद रहे।

Previous articleआज का पंचांग : 19 सितम्बर, 2017 मंगलवार आश्विन कृष्ण तिथि चतुर्दशी
Next articleजिलास्तरीय सतर्कता एवं मानीटरिंग समिति की बैठक सम्पन्न

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here