राजस्‍व प्रकरणों के निराकरण सर्वोच्‍च प्राथमिकता के साथ किया जाना सुनिश्चित करें- कलेक्‍टर

0

अशोकनगर – (ईपत्रकार.कॉम) |जिले के प्रत्‍येक पटवारी हल्‍के में बंटवारा के कम से कम 50 प्रकरण हेतु दर्ज हो यह सुनिश्चित किया जाए। साथ ही यह कार्य 25 सितम्‍बर 2017 तक राजस्‍व अधिकारियों द्वारा पूर्ण कराया जाए। इस आशय के निर्देश कलेक्टर श्री बी.एस.जामोद द्वारा सोमवार को कलेक्‍ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा के लंबित पत्रों की समीक्षा बैठक के दौरान राजस्‍व अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर समस्‍त एस.डी.एम, तहसीलदार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, मुख्‍य नगरपालिका अधिकारी तथा जिला अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर श्री जामोद ने कहा कि जिले में बी-1 वाचन के दौरान प्राप्‍त फौती नामांतरण, बटवारा, 59 के राजस्‍व प्रकरणों का निराकरण समय से पूर्ण कराएं। साथ ही राजस्‍व प्रकरणों के निराकरण सर्वोच्‍च प्राथमिकता के साथ किया जाना सुनिश्चित करें। उन्‍होंने निर्देशित किया कि अल्‍प बर्षा के मद्देनजर होने वाले नुकसान का आकलन हेतु कृषि विभाग द्वारा सर्वे टीम गठित कर फसलों की फोटोग्राफी एवं वीडियोंग्राफी कराई जाए।

पेयजल की समस्‍या से निजात पाना पहली प्राथमिकता
कलेक्‍टर श्री जामोद ने कहा कि जिले में पेयजल की समस्‍या से निजात पाना हम सभी की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। अल्‍प वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए उन्‍होंने पानी की उपलब्‍धता बनाए रखने हेतु नदी नालों से सिचाई पर प्रतिबंध लगाए जाने के निर्देश दिए। उन्‍होंने स्‍टाप डेमो तथा नदियों में शटर लगाए जाने के निर्देश दिए।

बंटवारा संबंधी सूचना पंचायतों में चस्‍पा कराए
कलेक्‍टर श्री जामोद ने निर्देशित किया कि संयुक्‍त खातेदारों के अविवादित बंटवारा के संबंध में प्रावधानों की सूचना की जानकारी सभी ग्राम पंचायतों में चस्‍पा कराई जाए। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि जिले में कोई भी अविवादित बंटवारा के प्रकरण लंबित न‍ही रहना चाहिए।

फसल कटाई प्रयोग सामने कराए
कलेक्‍टर श्री जामोद ने कहा कि राजस्‍व अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में सर्वे नम्‍बर के आधार पर क्षेत्रों में पहुंचकर फसल कटाई प्रयोग कराना सुनिश्चित करें।

अशासकीय स्‍कूलों का सघन निरीक्षण करें
कलेक्‍टर द्वारा जिले में संचालित मान्‍यता प्राप्‍त अशासकीय स्‍कूलों का विशेष अभियान अभियान चलाकर सघन रूप से निरीक्षण किए जाने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए गए। उन्‍होंने निर्देशित किया कि जांच दल बनाकर चारों विकासखण्‍डों में निर्धारित मापदण्‍डों के अनुसार अशासकीय स्‍कूलों की जांच कर रिपोर्ट प्रस्‍तुत की जाए।

स्‍वच्‍छता पर विशेष फोकस हो
उन्‍होंने समस्‍त अधिकारियों को निर्देशित किया कि माह अक्‍टूबर तक जिले की सभी ग्राम पंचायतों में शतप्रतिशत शौचालयों का निर्माण कराया जाए। जिला अधिकारी नियमित रूप से ग्रामों में पहुंचकर शौचालय निर्माण कार्यों में प्रगति लाए। उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि माह अक्‍टूबर तक सम्‍पूर्ण जिला खुले में शौच मुक्‍त घोषित हो ऐसे सफल प्रयास किए जाए। उन्‍होंने नगरपालिका अशोकनगर को खुले में शौच मुक्‍त होने संबंधी प्रमाण पत्र प्राप्‍त होने पर

मुख्‍य नगर पालिका अधिकारी श्री कतरोलिया को साधुवाद दिया।
बैठक में सी.एम.हेल्‍पलाइन, पी.जी.सेल, जनसुनवाई, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास तथा प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के बारे में विस्‍तृत समीक्षा कर आवश्‍य निर्देश दिए।

Previous articleकोलकाता में ही होगा मोहन भागवत का कार्यक्रम – संघ
Next articleजनसुनवाई में नागरिकों की समस्याएं सुनीं कलेक्टर डॉ. खाडे ने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here