राज्यमंत्री श्री आर्य ने किया ग्राम पंचायत बरथरा में श्रमदान, स्वच्छता रथ को दिखाई हरी झण्डी

0

भिण्ड- (ईपत्रकार.कॉम) |प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में पूरे देश के साथ मध्यप्रदेश में भी स्वच्छ भारत मिशन की तीसरी वर्षगांठ पर स्वच्छता ही सेवा, राष्ट्रव्यापी स्वच्छता अभियान संचालित किया गया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान इस अभियान को गति दे रहे है। इसलिए शहरी एवं ग्रामीणजन आम लोगों की भलाई के लिए संचालित योजनाओं से लाभ उठावे। उक्त उदगार नर्मदा घाटी विकास राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री लालसिंह आर्य ने जिले की गोहद जनपद की ग्राम पंचायत बरथरा में आयोजित स्वच्छता कार्यक्रम में व्यक्त किए।

इस अवसर पर नगर पालिका गोहद के अध्यक्ष श्री भीकम सिंह कौशल, पार्टी पदाधिकारी सर्वश्री अविनाश भटेले, ओपी आर्य, प्रभात शर्मा, जगदीश गुप्ता, कालीचरण गुप्ता, लाखन सिंह, जगदीश सिंह, तहसीलदार डीके पाण्डेय, सहायक यंत्री विद्युत विनोद पितोडिया, सीडीपीओ श्रीमती रमा जाटव, उपयंत्री सुरजीत मौर्य, एपीओ संतोष बुधौलिया, समन्वयक स्वच्छता रमाशंकर भदौरिया, पीसीओ गोदन सिंह, पंचायत स्पेक्टर वीरेन्द्र सिंह जादौन, विभागीय अधिकारी, स्वयं सेवी संगठनो के प्रतिनिधि और शहरी एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।

सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री श्री लालसिंह आर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर स्वच्छ भारत मिशन को जन आंदौलन बनाने की दिशा में पहल की गई है। साथ ही उर्जा स्पूर्ति के लिए स्वच्छता ही सेवा राष्ट्रव्यापी अभियान गत 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक आयोजित करने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा स्वच्छता ही सेवा के साथ अल्प वर्षा से उत्पन्न परिस्थितियों में नदी/नालो में बहते पानी को रोकने के लिए जन अभियान चलाने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता ही सेवा अभियान के साथ-साथ प्रदेश भर में जल रोको जल आंदौलन चलाया जा रहा है। इसी कडी में भिण्ड जिले में भी सभी पंचायतो के द्वारा साफ-सफाई अभियान और पानी रोको की दिशा में श्रमदान के कार्य कराए जा रहे है। उन्होंने कहा कि शौचालय विहीन घरो में श्रमदान कर ट्विनफिट तकनीकि अपनाते हुए शौचालय निर्माण हेतु गड्डे खोले जा रहे है। जिनके लिए भी श्रमदान आज किया गया है। साथ ही शौचालयविहीन परिवारो के यहां शौचालयो का निर्माण प्रारंभ कराने की पहल की है।

इसीप्रकार प्रत्येक गांव पंचायत के क्षेत्र में नदी/नालो में पानी रोकने के लिए नाला बंधान का कार्य श्रमदान से प्रारंभ किया गया है। उन्होंने कहा कि बोरी बंधान कार्य के लिए महात्मा गांधी मनरेगा के तहत लगी रोक हटाई जाकर 15 दिवस के लिए शिथिल की गई है। जिससे अधिक से अधिक बोरी बंधान के कार्य किए जावेंगे। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों के अलावा त्रिस्तरीय पंचायतो एवं नगरीय निकायो के पदाधिकारी विभागीय अधिकारी/कर्मचारी, जागरूक नागरिक एवं आमजन ने स्वच्छता और श्रमदान में हिस्सा लिया है। जिससे स्वच्छता हीसेवा एवं जल रोको अभियान की अवधारणा आज मूर्तरूप ले रही है।

श्री आर्य ने कहा कि आज से 2 अक्टूबर 2017 तक स्वच्छता रथ प्रत्येक ग्राम पंचायत के क्षेत्र में भ्रमण करने के लिए जाएंंगे। जिनको हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया है। यह रथ प्रत्येक ग्राम मुख्यालय पर न्यूनतम तीन घण्टे रूककर स्वच्छता ही सेवा एंव जल रोको अभियान के संबंध में जानकारी का आदान प्रदान करने में सहायक होगा। उन्होंने कहा कि अल्पवर्षा के कारण किसान कम पानी में पैदा होने वाली फसलो की बोनी करें।

राज्यमंत्री श्री आर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अन्तर्गत गोहद विधानसभा क्षेत्र में 13 हजार गैस कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसीप्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत 6 हितग्राहियों को आवास स्वीकृत किए गए है। साथ ही प्रधानमंत्री जनधन योजना के अन्तर्गत बीमा कराने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सडक योजना के अन्तर्गत 46 डामरीकृत रोड स्वीकृत की गई है। साथ ही क्षेत्र के तेहरा से पिपहाडी हेड तक 4 करोड 22 लाख की सडक स्वीकृत की गई है। इस सडक के बनने से क्षेत्र के ग्रामीणों को आवागमन की सुविधा मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here