राज्य सरकार किसानों की आय दुगनी करने के लिए प्रयासरत है-मंत्री श्री जैन

0

शाजापुर- (ईपत्रकार.कॉम) |प्रत्येक व्यक्ति एक-एक पौधा अवश्य लगाए और उसकी बड़े होने तक देखभाल करें। यह बात प्रदेश के उर्जा, नवीन एवं नवकरणीय उर्जा मंत्री श्री पारस चन्द्र जैन ने आज शाजापुर में लश फाउण्डेशन द्वारा जनहित में कराए गए वृक्षारोपण समारोह को संबोधित करते हुए कही। इस मौके पर विधायक श्री अरूण भीमावद, नगरपालिका उपाध्यक्ष श्री मनोहर विश्वकर्मा, श्री महेश भावसार, श्री शीतल भावसार, श्री बहादुर सिंह चौहान अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस अवसर पर मंत्री श्री जैन एवं अतिथियों ने गरासिया घाट हाट बाजार में पौधे का रोपण भी किया।

समारोह को संबोधित करते हुए मंत्री श्री जैन ने कहा कि राज्य सरकार किसानों की आय दुगनी करने के लिए प्रयासरत है। इसके लिए सरकार ने किसानों को पांच हार्सपावर तक के विद्युत पम्प साढ़े सात हजार रूपये सालाना के विद्युत शुल्क पर देने का निर्णय लिया है। किसानों एवं आमजनता को 24 घंटे घरेलू एवं न्यूनतम 12 घंटे कृषि के लिए बिजली दी जा रही है। इसी तरह सरकार ने फसलों के समर्थन मूल्य घोषित कर भावांतर योजना लागू की है। इस मौके पर उन्होंने शाजापुर में फिजियोथेरेटी सेंटर खोलने की सलाह दी ताकि गरीबों को न्यूनतम शुल्क पर उपचार सुविधा मिल सकें। इस मौके पर उन्होंने मेघावी छात्र योजना के बारे में भी बताया।

इस अवसर पर विधायक श्री अरूण भीमावद ने संबोधित करते हुए कहा कि लश संस्था के अध्यक्ष ने प्रकृति की रक्षा का बीड़ा उठाया है एवं साढ़े तीन सौ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है, यह सराहनीय है। उन्होंने कहा कि प्रकृति को मानव ने बहुत अधिक नुकसान पहुंचाया जिसके कारण आज पर्यावरण असंतुलित हो गया है। उन्होंने कम बारीश के कारण शाजापुर के पेयजल स्त्रोत चीलर जलाशय के नहीं भरने पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि हमें अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाना चाहिए ताकि पर्यावरण के असंतुलन को कम किया जा सकें। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि चीलर नदी के सौदर्यीकरण के लिए राज्य सरकार द्वारा साढ़े सात करोड़ रूपये स्वीकृत किए है। इस अवसर पर संस्था प्रमुख श्री महेश भावसार, श्री बहादुर सिंह चौहान एवं श्रीमती ममता नागर ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती साधना भावसार ने किया।

सड़क का भूमि पूजन
उर्जा, नवीन एवं नवकरणीय उर्जा मंत्री श्री पारस चन्द्र जैन ने शाजापुर नगर के कांजा रोड स्थित ओल्ड लाहोरी मार्ग पर सांसद एवं विधायक निधि से निर्मित होने वाली सीमेंट कांक्रीट सड़क का भूमि पूजन भी किया। उन्होंने क्षेत्र के रहवासियों को सड़क निर्माण के लिए शुभकामनाएं भी दी।

Previous articleएंड्राइड फोन एप से फसल कटाई के प्रयोग होंगे
Next articleआज का पंचांग: 17 सितम्बर, 2017 रविवार आश्विन कृष्ण तिथि द्वादशी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here