राज्‍यसभा में रेल राज्य मंत्री ने कहा की रेल टिकट बुकिंग के लिए आधार कार्ड जरुरी नहीं

0

सरकार ने रेल यात्रियों को टिकट खरीदने के लिए आधार नंबर की अनिवार्यता से इनकार किया है। रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन ने राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रेल टिकट की बुकिंग के लिए 12 अंकों के आधार नंबर को अनिवार्य बनाने की मंत्रालय की फिलहाल कोई योजना नहीं है।

उन्होंने कहा कि मंत्रालय के समक्ष ऐसा कोई प्रस्ताव विचार के लिए नहीं आया है। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि इस साल एक जनवरी से स्वैच्छिक आधार पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए रियायती रेलवे टिकट प्राप्त करने के लिए आधार सत्यापन की आवश्यकता शुरू की गई है।

रेलवे को उत्सर्जन मानकों के दायरे में लाने संबंधी एक अन्य सवाल के जवाब में गोहेन ने कहा कि भारतीय रेल प्रदूषण नियंत्रण उपायों को प्रमुखता से लागू कर साल 2030 तक उत्सर्जन की तीव्रता में 32 प्रतिशत तक कमी लाएगा। उन्होंने बताया कि पैरिस समझौते के तहत भारत द्वारा प्रदूषण संबंधी उत्सर्जन में कमी लाने के लिए तय किए गए लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए रेलवे को भी उत्सर्जन मानकों के दायरे में लाया जाएगा।

इसके लिए रेल मंत्रालय डीजल रेल इंजनों से निकलने वाले उत्सर्जन को कम करने के लिए अंतरिम उत्सर्जन मानकों का प्रारूप मार्च 2019 तक तैयार किया जाना प्रस्तावित है।

Previous articleबीजेपी का स्वर्ण युग, 2019 चुनाव में पार्टी रहेगी टॉप पर – US थिंक टैंक
Next articleइस जीत को भारत-चीन की दोस्ती को समर्पित करता हूं-विजेंद्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here