रैनसमवेयर ‘WannaCry’ का अगला निशाना भारतीय बैंक, बंद हैं कई ATM

0

रैनसमवेयर WannaCry के दुष्‍प्रभावों को देखते हुए आइटी विशेषज्ञों ने यूजर्स को सावधान किया है कि प्रभावित संस्‍थानों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है। विशेषज्ञों को इस बात का संदेह है कि अगले हमले का निशाना बैंकिंग सेक्‍टर होगा। इस खतरे के आभास के कारण बैंकों ने एहतियातन आज पुराने सॉफ्टवेयर पर चलने वाले कुछ एटीएम को बंद रखा। रिजर्व बैंक ने बैंकों को निर्देश दिया है कि वे रैनसमवेयर पर सरकारी संगठन सीईआरटी-इन के निर्देशों का पालन करें।

इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम (सीईआरटी-इन) ने इस स्थिति में क्या करें और क्या न करें की सूची भी जारी कर दी है और वैश्विक रैनसमवेयर हमले से नेटवर्क की सुरक्षा संबंधित सलाह भी दिया है। इसके अलावा, साइबर सिक्‍योरिटी एक्‍सपर्ट, शुभमंगला ने एएनआई को बताया, ‘बहुत सारे प्रभावित राज्‍य हैं। इसमें सबसे पहली चीज है यह है कि वे यह नहीं देख रहे हैं कि कौन सा सिस्‍टम प्रभावित है।‘

देश में कुल 2.2 लाख एटीएम हैं। इसमें से कुछ पुराने विंडोज एक्सपी ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे हैं। शुभमंगला ने आगे कहा, हमारे बैंक कुछ घंटों में प्रभावित हो सकते हैं। हम इसकी उम्‍मीद कर रहे हैं और बैंकों को सूचित कर दिया है क्‍योंकि अधिकतर एटीएम विंडोज ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर चलते हैं।

विशेषज्ञों ने संस्‍थानों, व्‍यापारों व अन्‍य सेक्‍टरों को जरूरी एहतियात वाले कदम उठाने व अपने सिस्‍टम को अपडेट करने को कह दिया है। रैंसमवेयर साइबर अटैक ‘WannaCry’ जिससे दुनिया के कंप्‍यूटर प्रभावित हुए हैं, अब भारत पहुंच गया है और पश्‍चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना व केरल जैसे राज्‍यों को प्रभावित कर दिया है। इस साइबर अटैक को इतिहास में सबसे बड़े हमले के तौर पर देखा जा रहा है।

Previous articleसोमवार को क्‍यों की जाती है शिव पूजा
Next articleइन बेहतरीन फीचर्स के साथ लांच हुआ शिओमी रेडमी 4

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here