रोजगार सहायक को 500 रूपये से दंडित एवं सचिव की एक वेतन वृद्धि रोकने का दिये निर्देश – श्री चौधरी

0

मैं अपने जिला के किसानों को ऐसे जागरूक करना चहता हूं कि हरियाण तथा पंजाब के कृषिको जैसे उन्हें अच्छी खाद बीज एवं पानी देने का काम मै करूगा उक्त आशय का वक्तव्य गोदवाली ग्राम में आयोजित संवाद के दौरान कलेक्टर श्री अनुराग चौधरी के द्वारा संवाद में उपस्थित कृषकों से उनके द्वारा की गई खेती की स्थिति एवं खाद, बीज के प्राप्ति आदि के संबंध में चर्चा करते हुए कहा की मेरी इच्छा है कि हमारे जिला के किसान अपनी आय को दो-गुना करे इसके लिये जो भी आवश्यकता होगी प्रशासन कृषकों के साथ एवं उनकी समस्याओं को त्वरित निराकरण करने हेतु त्तपर रहेगा। वही किसानों को यह सलाह दिया गया की अपनें खेत की मिट्टी के नमूने कि परिक्षण कराए। कृषि विभाग के अमले को निर्देश दिये की कृषकों का स्वयल कार्ड का वितरण शत्-प्रतिशत किया जाय एवं समय-समय पर ग्रामों में चौपाल आयोजित कर कृषकों को उत्तम किस्म की खेती करने के संबंध में जानकारी देवें। वही यह भी निर्देश दिया गया की जो भी प्राईवेट दुकाने जिन्हें खाद बिक्री हेतु लाइसेंस जारी किया गया है अपने दुकानों में सभी प्रकार के खाद जैसे यूरिया, डीएपी, सुपर फास्फेट, जैविक खाद अपने दुकानों में अनिवार्य रूप से रखे अन्याथा उनका लाइसेंस रद्द करने कि कार्यवाही करें। तथा किसनो को कपिल धारा के तहत तलाब, बनवाए जाने का निर्देश दिया गया।

भूमीहीनों को पट्टा दिया जाय :- जन-संवाद के दौरान कलेक्टर को हरिजन, आदिवासी, एवं कुछ सामन्य वर्ग के गरीब व्यक्तियों द्वारा अवेदन दिया कि हम लोगों के पास जमीन नही है जिसके कारण अवास नही बना पारहे है वही कुछ लोगों के द्वारा यह भी बताया गया की हम लोग शासन कि भूमि में वर्षो से मकान बनाकर रह रहे है जिसका पट्टा हम लोगों को दिलाय जाय कलेक्टर के द्वारा मौके पर ही उपस्थित तहसीलदार को निर्देश दिये की ऐसे पंचायतों में कैम्प आयोजित कर सर्वेक्षण करे जो वस्तविक भूमिहीन हो तथा पात्रता की श्रेणी में हो उसे पट्टा दिये जाने की कार्यवाही की जाय। वही यह भी निर्देश दिये कि ऐसे विभाग जिनके द्वारा सड़के बनवाई गइ है अपने सड़कों को खसरा में अंकित कराएं।

विद्युत विहीन मोहल्लों में विद्युत व्यवस्था करने के दिये निर्देश :- ग्रामीणों कि समस्याओं को सुननें के पश्चत कलेक्टर द्वारा सहायक यंत्री विद्युत विभाग को निर्देश दिये गए की विद्युत विहीन मोहल्लों में विद्युति करण की कार्यवाही करे तथा लो वोल्टेज को सही करे एवं जिनकी अधिक बिल आई है उनका स्वयं स्थल निरीक्षण कर मीटर चेक कर बिल में सुधार करे।

रोजगार सहायक एवं सचिव को किये दंडितः- रोजगार सहायक भवनी प्रसाद वैश्य को रू.500 का अर्थदंड एवं सचिव रामयण प्रसाद वैश्य का एक वेतन वृद्धि रोकने का निर्देश दिया गया संबंधितों के द्वार अपने कार्य में लापरवाही बरती गइ थी। कई लोगों का समग्र आईडी तैयार नही कराइ गई थी। जिसके कारण उन्हें शासकीय उचित मूल्य के दुकान से खद्यान प्राप्त नही हो रही थी वही कुछ लोगों को पेंशन का भुगतान नही मिल पा रहा था। मौके पर ही निर्देश दिया गया की सचिव रोजगार सहायक खद्यान विभाग के कर्मचारी पटवारी, एक साथ मिलकर समग्र आईडी का सुधार कराए।

कोयला-यार्ड से संबंधित कम्पनियों की बैठक आयोजित करने का दिये निर्देशः- कलेक्टर को कोयला-यार्ड से प्रभावित ग्रामों के व्यक्तियों के द्वारा यह अवेदन दिया गया की कोयला परिवहन करने वाले वाहनों से काफी धूल, डस्ट उड़ती है हम लोगों के कहने पर कम्पनियों द्वारा पानी का छिड़काव सड़को के बगल में जहा आबादी है उन स्थानों पर पानी नही किया जता है। जिससे काफी परेशानियां होती है कलेक्टर के द्वारा संवाद में ही 25 सितम्बर को इनकी बैठक आहूत करने हेतु निर्देश दिया गया।

इसके अलावा भी संवाद के दौरान ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण उपस्थित अधिकारियों से कराया गया। संवाद के दौरान जिला-पचायत के सदस्य श्री राजू सिंह एसडीएम चितरंगी श्री आर.पी साकेत, एसडीएम देवसर श्री राजेश शुक्ला, डिप्टी कलेक्टर श्री संजय कुमार तहसीलदार यशवीर सिंह तोमर, उपसंचालक कृषि अशीष पाण्डेय, जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.पी पाण्डेय, महिला सशक्ति-करण अधिकारी सुमन बर्मा, डीपीसी श्री एस.के त्रिपाठी, सहित जिला के अधिकारी उपस्थित रहे

Previous articleस्‍टेट बैंक एटीएम काफी सुविधाजनक होगा-कलेक्‍टर श्री जामोद
Next articleओडिशा में किसी राजनीतिक दल के साथ चुनावी गठबंधन नहीं करेगी BJP-अमित शाह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here