रोना भी आपके स्वास्थ्य के लिए है बेहद लाभदायक!

0

ई-पत्रकार-आंसूओं को कमजोरी के रूप में देखते है अधिकतर लोग तब रोते हैं जब वो अंदर से टूट जाते हैं। लेकिन रोना हमारे लिए उतना ही आवश्यक है जितना कि हंसना। ज्यादातर लोग रोने का सब से बड़ा फायदा है इसका सबसे बड़ा फायदा तो तनाव से मुक्ति पाना है। रोने से हमें कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं इसलिए जब भी आपको रोना आ रहा हो तो उसे रोकना नहीं चाहिए बल्कि जी खोलकर रो लेना चाहिए। आज हम रोने के फायदे बताते है….

डिप्रेशन से बाहर निकालने में :– दिल में किसी तरह का दर्द, किसी तरह की तकलीफ इत्यादि दबी हो। और वो उसे बाहर ना निकाल पाता हो। ऐसे में कोई भी इंसान धीरे – धीरे कर डिप्रेशन में चलता चला जाता है। लेकिन अगर वो इंसान दिल खोलकर किसी के पास रो लेता है, या नहीं तो अकेले में भी रो ले, तो उसका मन काफी हद तक हल्का हो जाता है।

आंखों की रोशनी में :- आंखों में मेंब्रेन के सूखने की वजह से आंखों की रोशनी कम होने लगती है। लेकिन आपके आंसू अगर निकलते रहें तो इसे सूखने नहीं देते हैं। और आंखों की रोशनी बनी रहती हैं. इसलिए आंखों से आंसू का निकलना आपकी आंखों की रोशनी के लिए काफी फायदेमंद है।

बैक्टीरिया को खत्म करने में :- हमारे आंसुओं में लोसोजोम नाम का एक तत्व पाया जाता है। जो बाहरी बैक्टीरिया को खत्म करने में 90 फ़ीसदी तक सफल है।

दिल दिमाग और लिंबिक सिस्टम को ठीक रखने में :– रोने के कारण हमारा मन हल्का होता है जिससे दिमाग लिंबिक सिस्टम और दिल स्वस्थ बना रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here