लंबित कुंओं का निर्माण कार्य एक सप्ताह के भीतर अनिवार्यतः प्रारंभ कराएं-कलेक्टर

0

पन्ना – ईपत्रकार.कॉम |जिला पंचायत सभाकक्ष में कलेक्टर जे.पी. आईरीन सिंथिया की अध्यक्षता में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में कलेक्टर द्वारा सामाजिक न्याय विभाग के अन्तर्गत सामाजिक सुरक्षा पेंशन, बीमा, निःशक्तजन आईडी कार्ड, समग्र आधार सीडिंग, विवाह प्रोत्साहन योजना आदि की विस्तारपूर्वक समीक्षा की गयी। इसी तरह उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन, इंदिरा आवास एवं 2015-16 के पूर्व के अपूर्ण कार्यो में प्रगति की जनपद पंचायतवार विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर ने अल्प वर्षा की स्थिति को देखते हुए लंबित कुंओं का निर्माण कार्य एक सप्ताह के भीतर अनिवार्य रूप से प्रारंभ कराने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि वर्ष 2015-16 के पूर्व के अपूर्ण कार्यो में संतोषजनक प्रगति के लिए विशेष प्रयास करें। सीमांकन की वजह से लंबित निर्माण कार्यो की ग्रामवार सूची प्रस्तुत करें ताकि संबंधित राजस्व अधिकारियों से तत्काल सीमांकन कार्य कराया जा सके। इंदिरा आवासों में प्रगति की पीसीओ वार समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि नवंबर माह तक निर्माणाधीन शत प्रतिशत इंदिरा आवासों का निर्माण पूर्ण करना सुनिश्चित करें। स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत शौचालय निर्माण में प्रगति की उपयंत्रीवार समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने असंतोष कार्य करने वाले उपयंत्रियों पर नाराजगी व्यक्त की। वही जिले में सर्वाधिक लक्ष्यपूर्ति करने पर पवई जनपद के उपयंत्री प्रवीण सोनी को बधाई दी। उन्होंने पूर्ण शौचालयों की जीओ टेगिंग का कार्य एक सप्ताह के भीतर पूर्ण करने के निर्देश दिए।

बैठक में समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत एक तिहाई से अधिक की लक्ष्यपूर्ति पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा सहित पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को बधाई दी। सामाजिक न्याय विभाग की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने पेंशन पोर्टल पर प्रथम दृष्टया पात्र/अपात्र का सत्यापन कार्य अब तक शत प्रतिशत न होने पर नाराजगी व्यक्त की। साथ ही उन्होंने कहा कि 2 दिवस के अन्दर कार्य पूर्ण नही करने पर संबंधित बीपीओ के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। शासन द्वारा पेंशनर्स के खातों में किए गए एक रूपये ट्रांजेक्शन ट्रायल में फेल्ड हुए ट्रांजेक्शन में सत्यापन कर सही खाता नम्बर अद्यतन करने के कार्य में गुनौर जनपद तथा शाहनगर के अच्छे प्रदर्शन पर सराहना की। उन्होंने अन्य जनपदों को भी शीघ्र प्रगति लाने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने कहा कि समग्र पोर्टल पर आधार फीडिंग का कार्य संतोषजनक नही है। प्रतिदिन कम से कम एक हजार आधार फीडिंग प्रत्येक जनपद में होना सुनिश्चित करें। उन्होंने आम आदमी बीमा एवं जनश्री बीमा में प्रगति की प्रतिदिन रिपोर्टिंग करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गिरीश कुमार मिश्रा, उप संचालक सामाजिक न्याय अशोक चतुर्वेदी, कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, जिला समन्वयक जयंती अहिरवार, सहायक कार्यक्रम अधिकारी एस.के. मिश्रा, सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, सहायक यंत्री, विकासखण्ड समन्वयक, उपयंत्री एवं संबंधित अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

Previous article26 अक्टूबर 2017 गुरूवार , पंचांग एवं शुभ – अशुभ मुहूर्त
Next articleवायरल इंफैक्शन से बचना है तो रखें इन खास बातों का ध्यान…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here