लक्ष्य एवं दृढ़ इच्छा शक्ति से पढ़ाई मे जुटे, सफलता चरण चूमेंगी – कलेक्टर

0

उमरिया  – (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर श्री माल सिंह ने मानपुर जनपद पंचायत अंतर्गत विभिन्न ग्रामों एवं पंचायतों के निरीक्षण के दौरान हाई स्कूल बचहा पहुंचे जहां बाल सभा में चल रही थी। इस दौरान कक्षा 5 वीं से 10वीं तक के विभिन्न छात्र छात्राओं ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के कृतित्व एवं व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला वहीं तिरंगे के आन बान शान के लिए शहीदों द्वारा दी गई कुर्बानियों को याद किया गया। नन्ही बालिका ने दहेज रूपी दानव से मुक्ति दिलाने, बेटी पढ़ाओ, बेटी बढ़ाओ, जन्म देने वाली मा का जीवन भर ऋणी रहने सहित अन्य ज्ञानवर्धक कविताओ की प्रस्तुति दी गई।

कलेक्टर श्री माल सिंह ने कहा कि बाल सभा से छात्रों के अंदर छुपी प्रतिभाएं सामने आती है वहीं झिझक, भय एवं संकोच दूर होता है। ऐसे ही छात्र तरक्की के आयाम को पाने में सफल होते है और अपनी बाते बेबाक रूप से सामने रखते है। कलेक्टर ने छात्रो से सवाल किया कि भविष्य में क्या बनना चाहेंगे जिसमें किसी ने देश सेवा करने, देश की सुरक्षा करने, डाक्टर, इंजीनियर बनने, प्रशासनिक अधिकारी बनने की बात कही।

इस पर कलेक्टर श्री माल सिंह ने कहा कि निश्चित रूप से बच्चों में प्रतिभाओं की कमी नही है। जरूरत है कुछ बनने के लिए अभी से लक्ष्य, संकल्प एवं दृढ़ इच्छा शक्ति से जुटे। स्कूल में पढ़ने के बाद घर में कम से कम चार घंटे की पढ़ाई करना, पूरा होमवर्क करना, गुरूजनों द्वारा दिए गए प्रश्नों को याद करना, समय पर और नियमित रूप से विद्यालय आना। यदि छात्रों में यह जुनून पैदा हो जाए तो निश्चित रूप से सफलता पाने में सभी बाधाएं स्वमेव दूर होगी।

कलेक्टर ने अभी तक विद्यालय में अतिथि शिक्षकों की भर्ती नही करने पर प्राचार्य से कहा है कि तीन दिवस के अंदर शिक्षकों की भर्ती कर पूरी क्लास समयबद्ध तरीके से लगाकर कोर्स पूरा कराएं ताकि बचहा विद्यालय का परीक्षा परिणाम जिले में अव्वल रहे।

Previous articleअमरीका सरकार को अपनी वीजा नीति पर निर्णय लेते समय इस पर उपयुक्त रूप से विचार करना चाहिए
Next articleजाने धनतेरस पर खरीदी और पूजन करने का सबसे बढ़िया शुभ मुहूर्त

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here