लगातार बेहतर होती स्वास्थ्य सुविधाओं से आमजन का विश्वास शासकीय अस्पतालों पर बढ़ा है– श्री शरद जैन

0

जबलपुर – (ईपत्रकार.कॉम) |जबलपुर के रानी दुर्गावती (एल्गिन) हॉस्पिटल में सुरक्षित गर्भपात के लिए बनाये गये देश के पहले आपरेशन थिएटर का शुभारंभ म.प्र. शासन के चिकित्सा शिक्षा तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री शरद जैन ने आज हॉस्पिटल में आयोजित समारोह में फीता काटकर किया। इस अवसर पर श्री जैन ने आपरेशन थिएटर का अवलोकन भी किया।

राज्य मंत्री श्री जैन ने अपने संबोधन में कहा कि देश के छ: राज्यों में सुरक्षित गर्भपात के लिए आपरेशन थिएटर निर्मित किए जा रहे हैं। जबलपुर के लिए यह अत्यंत गर्व का विषय है कि यहां देश के पहले ऐसे आपरेशन थिएटर का शुभारंभ हुआ है। उन्होंने कहा कि नए आपरेशन थिएटर व बेहतर होती स्वास्थ्य सुविधाओं से मातृ मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर में कमी आई है, जिसे न्यूनतम स्तर पर लाने शासन संकल्पित है। उन्होंने कहा कि विगत कुछ वर्षों से एल्गिन हॉस्पिटल नई उपलब्धियां प्राप्त कर रहा है चाहे वह बेहतर सुविधाओं के लिए राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त करना हो या आई.एस.ओ. सर्टिफिकेट प्राप्त करना हो। राज्य मंत्री श्री जैन ने इन उपलब्धियों के लिए कलेक्टर महेश चन्द्र चौधरी तथा अस्पताल प्रशासन को बधाई दी।

राज्य मंत्री ने मस्तिष्क, कैंसर जैसी बीमारियों के लिए किए जा रहे शासन के प्रयासों का जिक्र करते हुए कहा कि लगातार बेहतर होती स्वास्थ्य सुविधाओं से आमजन का विश्वास शासकीय अस्पतालों पर बढ़ा है। उन्होंने राज्य में शीघ्र ही नए मेडिकल कॉलेजों के शुरू होने की जानकारी दी तथा इनमें डाक्टरों की भर्ती के विषय में बात की।

इस अवसर पर श्री जैन ने परिवार नियोजन के लिए दो नए साधनों अंतरा (इंजेक्शन)तथा छाया (टेबलेट) को लोकार्पित किया तथा टी.बी. रोगियों के लिए भी नई गोलियां लोकार्पित तथा वितरित की।

श्री जैन ने कार्यक्रम का प्रारंभ दीप प्रज्जवलन तथा देवी सरस्वती के चित्र पर माला अर्पित कर किया। स्वागत समारोह के पश्चात कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक अंचल सोनकर ने एल्गिन हॉस्पिटल की सुविधाओं की प्रशंसा की तथा कहा कि गरीब महिलाओं के लिए अस्पताल में सभी आवश्यक इंतजाम हो ताकि कोई महिला इलाज हेतु निराश न हो। इसके पश्चात् एल्गिन अस्पताल की अधीक्षक डॉ. निशा साहू ने सुरक्षित गर्भपात का महत्व बताया। डॉ. साहू ने सुरक्षित गर्भपात से महिलाओं के स्वास्थ्य सुधार तथा मातृ मृत्यु दर में आने वाली कमी से अवगत कराया।

कार्यक्रम में विधायक श्री अंचल सोनकर, मनोनीत विधायक श्रीमती एल.बी. लोबो, कलेक्टर श्री महेश चन्द्र चौधरी, संचालक स्वास्थ्य एवं सेवाएं जे.एल.मिश्रा, संयुक्त संचालक स्वास्थ्य एवं सेवाएं रंजना गुप्ता, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुरली अग्रवाल, आईपॉस फाउण्डेशन की डायरेक्टर डॉ. बत्रा उपस्थित थीं। कार्यक्रम का संचालन डॉ. संजय मिश्रा ने किया।

Previous articleरीवा की विश्व में पहचान सफेद बाघ से होती है-उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल
Next article‘भावांतर भुगतान योजना‘‘ के तहत 11 अक्टूबर तक किसान भाई करा सकेंगे पंजीयन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here