लड़कियां किसी के घूरने पर अपनाएं ये टिप्स

0

लड़कियों के लिए तो हमे परेशानी ही रहती है। कहीं बाहर निकले तो लोगों की अच्छी-बुरी नजरें उनपर टिकीं रहती है। इसलिए मां-बाप अपने बेटी को अकेले घर से बाहर निकलने से रोकते है। दिनों-दिन जमाना बदलता जा रहा है, जहां लड़कियां पहले समय में लोगों के डर से घर में बैठी रहती है, वहां आप वहीं महिलाएं कंधे से कंधा मिलाकर हर काम मे पुरुषों के बराबर अपना योगदान दे रही है। आज भी छेड़-छाड़ के मामले सुनने को मिल रहे है। अगर आपको लगे कि कोई आपका पिछा या लगातार घुर रहा है तो कुछ सावधानियां बरते और खुद को बचाएं। आज हम कुठ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनको आप अपनी सुरक्षा में ला सकती है।

1. अपने पास पेपर स्प्रे या सेप्टी पिन रखें ये आपके कभी भी काम आ सकते है। जब आपको लगे कि आपका कोई पीछा कर रहा है या कोई आपको छेड़ने की कोशिश कर रहा है तो तुरंत उसे सेप्टी पिन चुभा दें।

2. अगर आपकी तरफ कोई घुर कर देखे तो उसे नजरअंदाज बिल्कुल न करें। साथ ही बिल्कुल भी डरे मत बल्कि उस व्यक्ति की आंखों में आंखे डालकर घूरकर देखें ।

3. अगर आप ज्यादा घबरा गई है तो जोर-जोर से चिलाने लगे। ऐसा करने से कोई-न-कोई आपकी मदद के लिए जरूर आएगा।

4. ऐसे समय में आप किसी को धमाकर भी डरा सकती है। जब कोई छेड़-छाड़ करें तो उसे धमकी दे कि आप एमएलए या किसी बड़े आदमी की बेटी है।

5. अगर आप घबराहट में कुछ कर नहीं पा रही तो तुरंत अपने भाई या किसी रिश्तेदार को फोन लगाएं।

6. अपने-आप में थोड़ी हिम्मत लाएं और उस शरारती व्यक्ति को थप्पड़ जड़ने की कोशिश करें। यह थप्पड़ उनके लिए करारा सबब बन सकता है।

Previous articleग्रामोदय अभियान आगामी 14 अप्रैल से अभियान के दौरान एक दिन महिला ग्राम सभा होगी
Next articleसरकार के चुनावी खर्च उठाने के मुद्दे पर चर्चा की जरूरत : जेटली

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here