लाडली शिक्षा पर्व पर बेटियों को मिलेगी छात्रवृत्ति-कलेक्टर श्री माल सिंह

0

उमरिया – (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर श्री माल सिंह की अध्यक्षता में लाडली शिक्षा पर्व के सफल आयोजन के संबंध में अधिकारियो की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में बताया गया कि 12 अक्टूबर को जिला मुख्यालय एवं खण्ड स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा जिसमें छठवीं कक्षा में प्रवेश लेने वाली लाडली बेटियों को दो- दो हजार रूपये की छात्रवृत्ति प्रदाय के साथ ही उनके स्वास्थ्य की जांच भी की जाएगी। उन्हे आयरन व फोलिक एसिड की गोलियां दी जाएगी।

बैठक में बताया गया कि 12 अक्टूबर को लाडली शिक्षा पर्व जिला मुख्यालय एवं विकासखण्ड स्तर में मनाया जाएगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के उद्बोधन रेडियो, दूरदर्शन के माध्यम से प्रसारित किया जाएगा। ग्राम पंचायतों में दूरदर्शन की व्यवस्था पंचायत सचिव द्वारा की जाएगी। लाडली लक्ष्मी योजना अंतर्गत लाभान्वित कक्षा 6 वीं प्रवेश लेने वाली बालिकाओ को आमंत्रित कर भुगतान प्रमाण पत्र प्रदान किए जायेगे।

कार्यक्रम में बालिकाओ के स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा तथा व्यक्तिगत एवं माहवारी स्वच्छता के संबंध में विशेषज्ञो द्वारा अवगत कराया जाएगा। कार्यक्रम मे बाल सुरक्षा जैसे विषयो पर लघु फिल्म का प्रदर्शन, आयुश विभाग एनीमिया निवारण हेतु बीवाईसीओ-वन की गोलिया का वितरण किया जाएगा।

कलेक्टर श्री माल सिंह ने बताया कि लाडली शिक्षा पर्व के संबंध में समस्त माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शालाओ में मुख्यमंत्री के संदेश का सीधा प्रसारण बच्चों को टेलीवीजन/ रेडियों के माध्यम से अनुश्रवण कराया जाएगा जिसकी व्यवस्था स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सुनिश्चित की जाएगी। इस संबंध में कलेक्टर ने जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी सुश्री दिव्या गुप्ता, महिला बाल विकास अधिकारी मनमोहन सिंह, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं पंचायत विभाग को आवश्यक निर्देश देते हुए कहा है कि उक्त कार्यक्रम को गरिमामय पूर्वक आयोजित कराना सुनिश्चित करे। बैठक में सर्व संबंधित अधिकारी उपस्थित रहें।

Previous articleहाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल में प्रतिभा पर्व 14 अक्टूबर तक मनाया जायेगा
Next articleप्रधानमंत्री मुद्रा योजना में हितग्राहियों को दी गई सहायता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here