लोक कल्याण शिविर का हुआ आयोजन

0

शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने व आमजन की समस्याओं के निराकरण के उद्देश्य से आज जिले के दूरस्थ अंचल जवा जनपद के डभौरा क्लस्टर मुख्यालय में लोक कल्याण शिविर का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक ने कहा कि समस्त आवेदक अपने आवेदन पत्र पंजीयन काउन्टर में दर्ज करायें ताकि संबंधित विभागों को उन्हें कार्यवाही हेतु भेजा जा सके उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि आवेदनों पर समुचित कार्यवाही सुनिश्चित करते हुए आगामी 15 दिवस में रिकार्ड प्रस्तुत करें। उन्होंने उपस्थित जनसमुदाय से कहा कि प्रत्येक नवजात बच्चे का टीकाकरण करायें। विभागीय मैदानी अमले के कर्मचारी मुस्तैद रहें। स्कूलों में प्रत्येक बच्चे का नाम दर्ज हो और कोई भी बच्चा विद्यालय जाने से वंचित न रहे।

   राजस्व के प्रकरणों का निराकरण समय सीमा में किये जाने के निर्देश देते हुए कलेक्टर ने कहा कि कृषि आय को दुगनी करने के लिये ग्राम पंचायत स्तर पर किसान पंजी संघारित की जाय जिसमें प्रति सीजन किसान द्वारा बोई गई फसल की इंट्री हो ताकि पता चल सके कि उसकी आय में कितनी वृद्धि हुई उन्होंने आधार कार्ड बनाकर सीडिंग कराने के भी निर्देश उपस्थित अधिकारियों को दिये व हितग्राहियों से अपील की कि सभी अपने आधार कार्ड की इंट्री अवश्य करायें जिससे योजनाओं का लाभ लेने में दिक्कत न हो।

  शिविर में मिला हित लाभ:- लोक कल्याण शिविर में विभिन्न विभागों के 21 काउण्टर के माध्यम से विभागीय योजनाओं का लाभ व जानकारी उपस्थित आमजन को दी गयी। इस दौरान 171 खसरे की नि:शुल्क नकल व 13 ऋण पुस्तिकाओं का वितरण संबंधितों को किया गया।

 73 आवेदनों का हुआ मौके पर निराकरण – लोक कल्याण शिविर में कुल 338 आवेदन प्राप्त हुये। उनमें से 73 आवेदनो का मौके पर ही निराकरण किया गया। जिसमें विद्युत विभाग के 7, स्वास्थ्य विभाग के 5, राजस्व विभाग के 58, महिला बाल विकास विभाग का एक और कृषि विभाग के दो आवेदन शामिल हैं। शेष 265 आवेदनों को शीघ्र निराकरण के लिये संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया।

 जनसम्पर्क विभाग ने किया प्रचार साहित्य का वितरण:- लोक कल्याण शिविर में शासन की योजनाओं व कार्यक्रमों को जन-जन तक पहुँचाने के उद्देश्य से सम्भागीय जनसम्पर्क कार्यालय द्वारा स्टाल लगाकर प्रचार साहित्य का वितरण किया गया। इस दौरान आगे आयें लाभ उठायें, आधी आबादी का पूरा साथ, उड़ने के लिए समूचा आकाश, लोक सेवा गारंटी अधिनियम व सर्वहारा की भलाई के लिये योजनाएँ आदि प्रचार साहित्य लोगों का बांटा गया।

 कलेक्टर ने गेदुरहा ग्राम पंचायत में किया वृक्षारोपण:- कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक ने ग्राम पंचायत गेंदुरहा में मनरेगा से 4 हेक्टेयर क्षेत्र में किये जा रहे वृक्षारोपण कार्य में स्वयं भी वृक्ष लगाया। उन्होंने सर्वोदय वन के तहत पूर्व के रोपित पौधों के बढ़ जाने से ग्राम पंचायत में हरियाली पर समाजसेवी बृजेन्द्र पाण्डे को साधुवाद दिया। इस दौरान सरपंच मायासिंह, विश्वनाथ सिंह, राजेन्द्र गौतम, रामराज सेन, सुमेद तिवारी, हरीलाल, भोलाकोल व रामगोपाल सहित बड़ी संख्या में ग्राम वासी उपस्थित थे। कलेक्टर ने ग्राम पंचायत में निर्माणाधीन प्रधानमंत्री ग्रामीण आवासों का भी निरीक्षण किया। लोक कल्याण शिविर में जनप्रतिनिधियों ने अपने विचार व्यक्त किये। इस दौरान जनपद अध्यक्ष कमलेश्वर सिंह, सरपंच डभौरा ललिता वर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मयंक अग्रवाल एसडीएम माला त्रिपाठी, सीईओ जनपद ए.पी.खरे, एपीओ नागेन्द्र सिंह सहित जनपद सदस्य, जनप्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी बड़ी संख्या में आस-पास के गांवों के ग्रामवासी उपस्थित थे।

Previous articleपेटलावद एवं मेघनगर में संकल्प से सिद्धि कार्यक्रम का आयोजन हुआ
Next article28 अगस्त 2017 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए सोमवार का दिन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here