लोगों को समझा कर ही खुले में शौच करने से रोका जा सकता हैः श्री राकेश गिरि

0

टीकमगढ़- (ईपत्रकार.कॉम) |जिले में 15 सितम्बर से 30 सितम्बर तक आयोजित होने वाले स्वच्छता सेवा अभियान का शुभारंभ आज उत्सव भवन में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री पर्वतलाल अहिरवार एवं कलेक्टर श्री अभिजीत अग्रवाल द्वारा सरस्वती प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलित कर किया गया। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती लक्ष्मी गिरी गोस्वामी एवं पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्री राकेश गिरि गोस्वामी सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी तथा गणमान्य जन उपस्थित रहे।

स्वच्छता सेवा हेतु प्रेरकों की टीम बनायें

कार्यक्रम को संबोधित करते हुये जिला पंचायत अध्यक्ष श्री पवर्तलाल अहिरवार ने कहा कि यदि हम जिले में जनपद एवं पंचायत स्तर पर स्वच्छता सेवा हेतु प्रेरकों की टीम बना दें तो वह घर-घर पहुंच कर लोगों को जागरूक करने का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि हम लोगों को समझाने के साथ ही उन्हें कानून की जानकारी भी दें तो निश्चित ही खुले में शौच जाने की प्रथा पर पूर्णतः रोक लगाई जा सकती है इसके साथ ही यदि जनप्रतिनिधि, अधिकारी, स्वसेवा भाव से इस अभियान से जुड़ें तो लोग भी स्वच्छता के प्रति जागरूक होंगे।

स्वच्छता सेवा से हम तो जुड़ें ही साथ ही समाज को भी जोड़ना आवश्यक है

इस अवसर पर कलेक्टर श्री अभिजीत अग्रवाल ने कहा कि इस अभियान की सबसे बड़ी बात यह है कि लोगों की सहभागिता होना जरूरी है। स्वच्छता सेवा से हम तो जुड़ें ही साथ ही समाज को भी जोड़ना अति आवश्यक है, जिससे समाज में एक वातावरण निर्माण हो। उन्होंने कहा कि इसमें जन प्रतिनिधिगण एवं सभी शासकीय सेवकों की भागीदारी हो तभी यह अभियान सफलता होगा। उन्होंने कहा कि हमारे पास जिले में एक बहुत बड़ा तंत्र है, यदि हम सब एक-एक सोख्ता गड्डा खोदें तो निश्चित ही 17 सितम्बर को लक्ष्य के अनुरूप एक दिन मे दस हजार से भी अधिक गढढे बना सकते हैं। श्री अग्रवाल ने कहा कि इस अभियान में जब तक गावों के अधिक से अधिक लोगों को हम नहीं जोड़ेंगे तब तक सफलता नहीं मिलेगी। इसके साथ ही ओडीएफ घोषित होने वाले ग्रामों में भी सतत् निगरानी की जरूरत है। उन्होंने कहा कि खुले में शौच जाना एक अभिशाप है, हमें लोगों की सोच को बदलता है तभी लोग अपने घरों में खुद का शौचालय बनाने लगेंगे।

लोगों को समझा कर ही खुले में शौच करने से रोका जा सकता हैः श्री राकेश गिरि
कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि के रूप में बोलते हुये पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष श्री राकेश गिरि गोस्वामी ने कहा कि लोगों को समझा कर ही खुले में शौच करने से रोका जा सकता है। यदि हम स्वच्छता के प्रति सजग रहते हुये खुद अपनी जिम्मेदारी निभायें तो हमारा नगर और संपूर्ण जिला स्वच्छ रहेगा।

सभी को स्वच्छता का संकल्प दिलाया गया
इस अवसर पर कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सभी को स्वच्छता का संकल्प दिलाया गया। कार्यक्रम में जिला पंचायत के प्रभारी सीईओ एवं डिप्टी कलेक्टर श्री पीएस चौहान, जिला शिक्षा अधिकारी श्री बीएस लुहारिया, डीपीसी श्री हरिश्चन्द दुबे एवं स्वच्छता समन्वयक श्री मनीष जैन, जिला आयुष अधिकारी डॉ. एके उपाध्याय, नगर पालिका के सीएमओ श्री विजय शंकर त्रिवेदी एवं संबंधित अधिकारी तथा गणमान्य लोग उपसिथित रहे।

Previous articleएंड्राइड फोन एप से फसल कटाई के प्रयोग होंगे
Next articleआज का पंचांग: 17 सितम्बर, 2017 रविवार आश्विन कृष्ण तिथि द्वादशी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here