विद्यार्थियों को प्रेरित करने के लिए ‘‘प्रेरणा संवाद‘‘ कार्यक्रम 15 से 30 जनवरी तक

0

बुरहानपुर – ईपत्रकार.कॉम |प्रदेश सरकार ने मेधावी विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए लेपटॉप प्रदाय व मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना जैसी अनेकों योजनाओं प्रारंभ की गई है। इसी के तहत विद्यार्थियों को प्रेरित करने के लिये ‘‘प्रेरणा संवाद‘‘ कार्यक्रम 15 से 30 जनवरी तक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इस संबंध में जिला पंचायत सभागृह में सोमवार को बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में कलेक्टर श्री दीपक सिंह ने कहा कि, मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना एवं प्रतिभाशाली छात्रों को लेपटॉप प्रदाय योजना की जानकारी देकर विद्यार्थियों को अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होने के लिए प्रेरित करने हेतु प्रदेश सरकार ने प्रेरणा संवाद कार्यक्रम प्रारंभ किया है। इसके तहत जिले के सभी स्कूलों में 15 से प्रारंभ होकर 30 जनवरी तक ‘‘प्रेरणा संवाद‘‘ कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा हैं। प्रेरणा संवाद मे जनप्रतिनिधि और अधिकारी विद्यार्थियों के बीच जाकर उन्हें शासन की योजनाओं की जानकारी देंगे।

बैठक में प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी सैय्यद अतीक अली ने बताया कि सभी शासकीय/अशासकीय हॉयर सेकेण्डरी स्कूलों में 12 वी के विद्यार्थियों के लिए प्रेरणा संवाद आयोजित किया जा रहा हैं। इसमें विद्यालयवार जनप्रतिनिधि, अधिकारी मेधावी विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना, लैपटॉप प्रदाय योजना की जानकारी देंगे। साथ ही इन योजनाओं का लाभ कैसे लिया जाए इसके लिए विद्यार्थियों को प्रेरित करेंगे।

इसके अलावा बैठक में डीपीसी श्री अशोक शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि, प्रणाम पाठशाला-विद्यालय उपहार योजना‘‘ का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य शासकीय विद्यालयों/छात्रावासों के भौतिक एवं अकादमिक विकास हेतु समुदाय की सक्रिय सहभागिता प्राप्त करना है। इस योजना के अंतर्गत किसी भी व्यक्ति संस्था द्वारा प्रवेश के शासकीय शाला/छात्रावास को उपहार दिया जा सकता हैं। बैठक में जिला व जनपद पंचायत के सदस्यगण, जनप्रतिनिधिगण स्कूलों के प्राचार्य सहित अधिकारी उपस्थित रहे।

Previous articleवाहन रैली और स्लोगन्स से दिया पूरे बड़वानी को मतदान का संदेश
Next articleमतदान केन्द्रों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करे-कलेक्टर