शत्-प्रतिशत बच्चों एवं माताओं का टीकाकरण किया जायेः- स्वास्थ्य मंत्री श्री रूस्तम सिंह

0

मुरैना – (ईपत्रकार.कॉम) |जिले में सघन इन्द्रधुनष अभियान के तहत जिला चिकित्साय मुरैना परिसर में टीकाकरण अभियान का शुभारंभ प्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने किया गया। इस अवसर पर महापोर श्री अशोक अर्गल, विधायक सुमावली श्री सत्यपाल सिंह सिकरवार, कलेक्टर श्री भास्कर लाक्षाकार, क्षेत्रीय निर्देशक डॉ. एल के साहू, समाजसेवी श्री मयंका शर्मा, श्री नरेश शर्मा, श्रीर प्रेमकांत शर्मा, श्री खलक सिंह राजपूत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य एव स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रदीप मिश्रा, सहित बडी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

टीकाकरण शुभारंभ के अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि मातायें-बहने स्वयं एवं अपने शिशुओं का टीकाकरण कराने से किसी कारण बस वंचित रह जाती है, ऐसे में अनेक गम्भीर बीमारियां जिन्हें हम जड़ से खत्म करना चाहते हैं, वह वातावरण में रह जाती हैं। इन्हीं से बचाव के लिये यह सघन मिशन इन्द्रधनुष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसमें सभी मातायें अपना एवं शिशुओं का टीकाकरण अवश्य करायें ताकि वे एवं उनके बच्चे स्वस्थ्य रहें।

स्वास्थ्य मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि सघन मिशन इंद्रधनुष हमारे प्रदेश के तेरह जिलों में विदिशा, रायसेन, सागर, पन्ना, छत्तरपुर, टीकमगढृ, रीवा, सीधी, सिंगरोली, शहडोल, झाबुआ, एवं अलीराजपुर में होना है परन्तु मुरैना जिले का उपरोक्त जिलों में शामिल नहीं किया गया है। परन्तु प्रधानमंत्री द्वारा की गई घोषणा के अनुसार जिलों में टीकाकरण 100 प्रतिशत करना है। मुरैना जिले के कुछ उप स्वास्थ्य केन्द्र ऐसे है जिसमें पूर्ण टीकाकरण 80 प्रतिशत से कम है उन उप स्वास्थ्य केन्द्रों में शत प्रतिशत टीकारण किया जाना है इसके लिए विशेष कैचअप अभियान उप स्वास्थ्य केनद्र क्षेत्र में चलाया जायेगा मुरैना जिले का पूर्ण टीकाकरण का वार्शिक लक्ष्य 48666 है जिसके विरूद्व उपलब्धि 39327 है जिले में शत-प्रतिशत टीकाकरण हो इसके लिए म.प्र.के 13 जिलों के अतिरिक्त मुरैना जिले में भी विशेष टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है टीकाकरण अभियान में सात बार आना है आठ बैक्सीन लगवाना है एवं नौ। बीमारियों से बचाना है।

इस अवसर पर महापोर श्री अशोक अर्गल ने कहा कि गर्भवती मातायें एवं शिशुओं के अच्छे स्वास्थ्य के लिये यह टीके लगवाना एवं पोलिया ड्राप पिलाना अति आवश्यक है। अतः मातायें और अपने 0 से 2 वर्ष के वच्चों का टीकाकरण अवश्य करायें। कार्यक्रम में इस दौरान उन्होने ने अपनी उपस्थिति में मौके पर ही दस शिशुओं का टीकाकरण कराया एवं आंगनवाड़ी में आये बच्चों को पोष्टिक दूध भी पिलवाया तथा 0 से 2 वर्ष के बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाई। कार्यक्रम सुमावलीविधायक श्री सत्यपाल सिंह सिकरवार ने भी बिचार व्यक्त किये कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग क्षेत्रीय निर्देश ग्वालियर डॉ. एल के साहू ने कार्यक्रम के विस्तार से समझाया एवं आभार व्यक्त किया।

सात लाख की एक्स-रे मशीन का शुभारंभ
सव्ज्ञसयि मंत्री ने जिला चिकित्सालय में 7 लाखरूपये की लागत से डिजीटल एक्सरे मशीन का शुभारंभ किया।

Previous articleउत्तराखंड टूरिज्म डेवलपमेंट बोर्ड UTDB Jobs
Next articleशिविर में हितग्राहीमूलक योजनाओं से लगभग 35 लाख रूपये के लाभ वितरण किये गये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here