शरीर की कमजोरी दूर कर ताकतवर बना देंगे ये आसान घरेलू नुस्खे

0
नई दिल्ली। कार्यशैली और खान-पान की वजह से लोगों शारीरिक व मानसिक कमजोरी आजकल ऐसी आम समस्याएं हो चुकी हैं। इन समस्याओं ने हर उम्र के लोगों को अपनी चपेट में लिया हुआ है और इन समस्याओं के चलते न आदमी अपना काम ध्यान कर सकता और न स्वस्थ रह पाता है। ऐसे में यदि शारीरिक और मानसिक कमजोरी की समस्याओं से परेशान हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ घरेलू आसान नुस्खे। इन नुस्खों अपनाकर किसी भी उम्र का व्यक्ति अपनी कमजोरी दूर कर जवानी जैसा जोश महसूस करने लगेगा। तो जानिए….
– शारीरिक शक्ति बढ़ाने के लिए रोजाना आंवले का मुरब्बा खाएं। रोज केले खाएं और दूध पीएं।
– अश्वगंधा चूर्ण और बिदारीकंद को 100-100 ग्राम की मात्रा में लेकर बारीक चूर्ण बनाएं और आधा चम्मच चूर्ण दूध के साथ सुबह और शाम लें। यह मिश्रण कमजोरी दूर कर शरीर को ताकत देने वाला होता है।
– कमजोरी दूर करने के लिए अनार के छिलकों को सुखाकर पीसकर रोज सुबह और शाम एक चम्मच चूर्ण खाएं।
– 100 ग्राम अजवायन को सफेद प्याज के रस में भिगोकर सुखाएं, ऐसा तीन बार करें तथा इसे कूटकर किसी बोतल में भरकर रख लें। इसके बाद रोज आधा चम्मच चूर्ण एक चम्मच पिसी हुई मिश्री के साथ मिलाकर खाएं। इसके ऊपर से हल्का गर्म दूध पी लें। करीब-करीब एक महीने तक इस मिश्रण का उपयोग करने से कमजोरी दूर होगी।
– रात को सोने से पहले रोज लहसुन की दो कलियां निगल लें। इसके बाद थोड़ा-सा पानी पिएं। आंवले के चूर्ण में मिश्री पीसकर मिला लें तथा रोज रात को सोने से पहले लगभग एक चम्मच चूर्ण लें।
– रोज रात को सोने समय चार-पांच छुहारे, दो-तीन काजू व दो बादाम को 300 ग्राम दूध में खूब अच्छी तरह से उबालकर और पकाकर दो चम्मच मिश्री मिलाकर लें।
– कमजोरी में जल्दी लाभ लेने के लिए धाय के फूल, मुलेठी, नागकेशर, बबूलफली बराबर मात्रा में लेकर इसमें आधी मात्रा में मिश्री मिलाकर पीस लें। इस चूर्ण का 5-5 ग्राम की मात्रा में सेवन लगातार एक माह तक करें।
– 1चम्मच शहद में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करें।
– पुनर्नवा की जड़ों का रस (2 चम्मच) दूध के साथ एक माह तक सेवन करने से बूढ व्यक्ति भी युवा की तरह ताकत महसूस करने लगता है।
– 100 ग्राम कौंच के बीज और 100 ग्राम तालमखाना को कूट-पीसकर चूर्ण बना लें। इसमें 200 ग्राम मिश्री पीसकर मिला लें। हल्के गर्म दूध में आधा चम्मच चूर्ण मिलाकर पीएं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here