शासकीय दफ्तरों के शौचालयों का होगा ऑडिट – कलेक्टर

0

शासकीय दफ्तरों के शौचालयों का ऑडिट कराया जायेगा। शौचालय साफ-सुथरे न मिलने पर संबंधित कार्यालय प्रमुख के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। साथ ही जिन कार्यालयों के शौचालय साफ-सुथरे मिलेंगे, उन कार्यालय प्रमुखों को गणतंत्र दिवस पर सम्मानित कराया जायेगा। यह बात कलेक्टर श्री राहुल जैन ने अंतरविभागीय समन्वय बैठक में कही। उन्होंने बैठक में मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने कार्यालयों के शौचालय 15 दिन के भीतर दुरूस्त कर लें।

सोमवार को यहाँ कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में कलेक्टर ने जल्द से जल्द जिले का विजन डॉक्यूमेंट (दृष्टि पत्र) तैयार करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बनाए गए विजन डॉक्यूमेंट एवं विकेन्द्रीयकृत योजना के आधार पर वर्ष 2022 तक के लिये जिले का विजन डॉक्यूमेंट तैयार कराया जाना है। इसमें वर्षवार लक्ष्य एवं उनकी पूर्ति का प्लान भी समाहित रहेगा। इसलिये विभागीय अधिकारी जल्द से जल्द कलेक्ट्रेट में अपने-अपने विभाग की जानकारी भेजें। श्री जैन ने कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप सभी जरूरतमंदों को आवास, कृषि आय दोगुना करना एवं बेहतर स्वास्थ्य सेवायें से लेकर विभिन्न विभागों के विषय शामिल हैं।

बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान, एडीएम श्री शिवराज वर्मा, औद्योगिक अधोसंरचना विकास निगम के प्रबंध निदेशक श्री सतेन्द्र सिंह व जीडीए के सीइईओ श्री सुरेश कुमार सहित विभिन्न विभागों के जिला व खण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

आधार फीडिंग नहीं कराया तो एक सितम्बर से नहीं मिलेगा खाद्यान्न

 कलेक्टर श्री राहुल जैन ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पोर्टल पर शेष पात्र हितग्राहियों का आधार नम्बर जल्द से जल्द फीड कराने पर भी विशेष जोर दिया। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली से जुड़े सभी पात्र हितग्राहियों को भी साफ तौर पर बता दें कि यदि आधार फीडिंग नहीं कराई तो उन्हें एक सितम्बर से उचित मूल्य की दुकान से खाद्यान्न नहीं मिल पायेगा। श्री जैन ने प्रभारी जिला आपूर्ति नियंत्रक एवं नगर निगम के अधिकारियों को हिदायत दी कि वे आपसी समन्वय बनाकर शेष हितग्राहियों की राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा पोर्टल पर आधार फीडिंग कराएँ।

यह भी निर्देश दिए

  • बिना लायसेंस के एसिड की बिक्री न होने दें। सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों का कड़ाई से हो पालन।
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा का प्रीमियम निर्धारित तिथि तक जमा करायें, अन्यथा होगी कार्रवाई।
  • खाद-बीज की मानकता परखने के लिये खाद-बीज की दुकानों से सेम्पल लेकर नियमित जांच करायें।
  • सरकारी दफ्तरों के कूलरों में मच्छरों के लार्वा मिलने पर कार्यालय प्रमुख होंगे जवाबदेह। हर हफ्ते कूलरों का पानी बदलें।
  • कोई भी बैंक जन-धन खाते को बिना खातेधारक की अनुमति के सामान्य खातों में तब्दील न करें।
  • घाटीगाँव, डबरा व भितरवार में पदस्थ अमला अपने मुख्यालय पर रहें, अन्यथा वेतन होगा राजसात।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here