शिक्षा में गुणवत्ता लाने की दिशा में विद्यालयों का निरीक्षण

0

भिण्ड- (ईपत्रकार.कॉम) |राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप शिक्षा में गुणवत्ता लाने की दिशा में प्रशासनिक और विभागीय अधिकारियों द्वारा जिले के विद्यालयों का निरीक्षण करने की पहल जारी है। जिसमें कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी के निर्देशन में भिण्ड बीईओ, बीआरसी श्री दशरथ सिंह कौरव ने आज भिण्ड विकास खण्ड के प्राथमिक/माध्यमिक विद्यालयों का निरीक्षण किया।

इस निरीक्षण के दौरान किशोर सिंह का पुरा प्राथमिक विद्यालय में दो शिक्षक उपस्थित पाए गए। साथ ही कक्षा 1 से 5 तक के छात्रों की संख्या कम मिली। बीआरसी भिण्ड श्री कौरव ने विद्यालय के शिक्षको से चर्चा करते हुए कहा कि छात्रों की संख्या बढाई जावे। साथ ही छात्रों के पालको से उन्हें विद्यालय में निरंतर भेजने के संबंध में चर्चा की जावे। इसीप्रकार दर्ज छात्र संख्या के मान से छात्र विद्यालय में पढने के लिए आना चाहिए।

बीईओ/बीआरसी श्री दशरथ सिंह कौरव ने शा.मावि खैरा का निरीक्षण किया। इस विद्यालय में छात्रों की संख्या ठीक मिली। साथ ही शिक्षको से चर्चा कर छात्रों के पढाई के स्तर को सुधारने के बारे में चर्चा की। इसीप्रकार कक्षा 1 से 8वीं तक की हाजरी रजिस्टर में दर्ज उपस्थिति के अनुसार छात्रो को गुणवत्तायुक्ता युक्त शिक्षा दी जावे।

बीआरसी ने छात्रों से उनके मिल रहे मध्यान्ह भोजन की जानकारी ली। साथ ही पढाई का स्तर जानने के लिए साईन बोर्ड पर अंक लिखकर उनकी पढाई का स्तर जाना। शिक्षा में गुणवत्ता की दिशा में रौन विकास खण्ड के ग्राम सौंधा के प्राथमिक विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति देखी। साथ ही शिक्षको से चर्चा कर दर्ज संख्या के अनुसार छात्रों को विद्यालय में लाने के लिए पालको से संपर्क किया जावे।

रौन उत्कृष्ट उमावि द्वारा निकाली मद्यनिषेध रैली
राज्य सरकार और जिला प्रशासन की पहल पर आम लोगों में मद्यनिषेध की दिशा में जागरूक करने के लिए जिले के शासकीय उत्कृष्ट उमावि रौन प्राचार्य श्री बीपी त्यागी के नेतृत्व में रौन के सडको पर मद्यनिषेध रैली का आयोजन आज किया गया। साथ ही रैली के माध्यम से धूम्रपान, बीडी, तम्बाखू और शराब को छोडने की दिशा में जन जन को संदेश देने की पहल की। इस अवसर पर भिण्ड बीआरसी/बीईओ श्री दशरथ सिंह कौरव जी मौजूद रहे।

इस रैली में शिक्षक श्रीमती नितिन कुशवाह, श्री आरपी बघेल, गीता इंदौरिया, श्री विक्रम सिंह अष्ठाना, श्री मदन मिश्रा, श्री सुनील ओझा, श्री मंगल सिंह कुशवाह, श्री बीरेन्द्र सिंह, श्री सर्जन सिंह नरवरिया, श्री राकेश दिनकर, श्री प्रभाकर शास्त्री, श्री प्रदीप शेजवाल और विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया।

Previous articleWhatsapp पर डाल दूंगी डाउनलोड करके खा लेना
Next articleशत-प्रतिशत टीकाकरण में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की महती भूमिका- कलेक्टर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here