शुंगलू समिति रिपोर्ट पर कांग्रेस ने केजरीवाल का इस्तीफा मांगा

0

आपराधिक मानहानि मामले में वकील की फीस को लेकर विवादों में घिरे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की दिक्कतें दिल्ली के तीनों निगमों के चुनावों से पहले सामने आई शुंगलू समिति की रिपोर्ट में भ्रष्टाचार से जुड़े गंभीर आरोपों से और बढ़ सकती है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने रिपोर्ट की केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने की मांग करते हुए केजरीवाल से इस्तीफे की मांग की है। माकन ने कहा कि केजरीवाल सरकार के भ्रष्टाचार के विरोध में दिल्ली कांग्रेस कल काला दिवस मनाएगी और सभी वार्डों में पार्टी के कार्यकर्ता धरना-प्रदर्शन करेंगे। पूर्व उपराज्यपाल नजीब जंग ने दिल्ली सरकार के प्रशासनिक फैसलों में संविधान और प्रक्रिया से जुड़े नियमों के उल्लंघन की जांच के लिए पूर्व नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) वी के शुंगलू की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति गठित की थी।

माकन ने सूचना के अधिकार के तहत इस रिपोर्ट को हासिल किया है और 101 पृष्ठों की रिपोर्ट में समिति ने केजरीवाल की अगुवाई वाली दिल्ली सरकार पर सत्ता का बेजा इस्तेमाल कर कई फैसले करने पर सवाल उठाए है। जंग ने पिछले साल सितबर में समिति का गठन किया था और कुल 440 निर्णयों से जुड़ी फाइलों को इसकी जांच के लिए सौंपा था। इनमें से 36 फाइलें निर्णय लंबित होने के कारण लौटा दी गई थी जबकि 404 जांच के दायरे में थी। इस समिति के अन्य सदस्यों में पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एन गोपाल स्वामी और पूर्व मुय सतर्कता आयुक्त प्रदीप कुमार शामिल है। समिति का गठन पिछले साल 30 अगस्त को किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here