शुरु हुई CAT 2017 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रकिया, रजिस्टर करते समय रखें इन बातों का ध्यान

0

नई दिल्ली : आईआईएम( भारतीय प्रबंधन संस्थान) सहित अन्य शीर्ष मैनेजमेंट कॉलेजों में दाखिले के ली जाने वाली कॉमन ऐडमिशन टेस्ट (कैट) की आवेदन प्रक्रिया आज से शुरु हो चुकी है। इस बार परीक्षा का जिम्मा आईआईएम लखनऊ को दिया गया है। CAT परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 20 सितंबर तक जारी रहेगी और 26 नवंबर को यह परीक्षा देशभर के 140 शहरों में होगी।

वरीयता क्रम में दें शहरों ने नाम
कैट के लिए आवेदन करते समय अभ्यर्थियों को जिस शहर में परीक्षा देनी है, उनके नाम देने होंगे। अभ्यर्थियों से 4 शहरों के विकल्प मांगे जाएंगे, जिन्हें वरीयताक्रम में लिखना होगा। नोटिफिकेशन में कहा है कि ज्यादा से ज्यादा अभ्यर्थियों को पहली वरीयता मुहैया करवाने का प्रयास रहेगा। आवेदन शुल्क क्रेडिट या डेबिट कार्ड के माध्यम से दिया जा सकेगा।

18 अक्टूबर से मिलेंगे प्रवेशपत्र
18 अक्टूबर को वेबसाइट पर प्रवेशपत्र जारी कर दिए जाएंगे। अभ्यर्थी लॉग इन आईडी के माध्यम के प्रवेशपत्र डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा कैसे देनी है और इसका फॉर्मेट क्या होगा, इसकी विस्तृत जानकारी देने के लिए आईआईएम 18 अक्टूबर को वेबसाइट पर एक ट्यूटोरिअल जारी करेगा। इसके अलावा वेबसाइट पर मॉक टेस्ट भी होगा, जिसमें शामिल होकर अभ्यर्थी अपनी तैयारियां परख सकेंगे। आवेदन फॉर्म जारी करने के साथ एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया जाएगा।

इस तरह होगा कैट का पैटर्न
१. परीक्षा के तीन सेक्शन को हल करने के लिए तीन घंटे मिलेंगे।
२. हर सेक्शन के लिए 60 मिनट, पहला सेक्शन हल करने के बाद दूसरा सेक्शन कर सकेंगे।
३. बहुविकल्पीय के साथ विस्तृत जवाब वाले सवाल भी होंगे।
४. पहले सेक्शन में वर्बल अबिलिटी और रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन के सवाल।
५.दूसरे में डेटा इंटरप्रिटेशन और लॉजिकल रीजनिंग।
६.तीसरे सेक्शन में क्वान्टिटेटिव अबिलिटी के सवाल।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here