श्योपुर जिले के ढोढर में अन्त्योदय मेला

0

श्योपुर जिले के ढोढर में आयोजित खण्ड-स्तरीय अन्त्योदय मेला, दिव्यांग मेला एवं जिला स्तरीय कृषक संगोष्ठी में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 7800 से अधिक हितग्राहियों को 53 करोड़ 9 लाख रूपये ऋण वितरित किये। उन्होंने 93 करोड़ 52 लाख के निर्माण एवं विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण भी किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि श्योपुर जिले में आज आने का उनका मकसद गाँव-गाँव में रूक कर जनता से सीधा संवाद कर योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत जानना है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश देश का ऐसा राज्य है जहाँ किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऋण दिया जा रहा है। पूर्ववर्ती सरकारों द्वारा 18 प्रतिशत ब्याज पर किसानों को ऋण दिया जाता था। उन्होंने कहा कि अब 1 लाख तक का खाद-बीज ऋण लेने पर किसान को 90 हजार रूपये की राशि ही वापस करनी पड़ती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों की मेहनत और राज्य सरकार की योजनाओं के कारण प्रदेश में प्याज की बम्पर पैदावार हुई है। किसान को प्याज का सही दाम मिले इसके लिए सरकार ने 8 रूपये प्रति किलो के मान से प्याज खरीदने के लिये समर्थन मूल्य घोषित किया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में समर्थन मूल्य पर 5 हजार 200 रूपये प्रति क्विंटल की दर से मूंग की खरीदी की जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन फसलों का समर्थन मूल्य घोषित किया गया है उन फसलों की खरीदी समर्थन मूल्य से नीचे नहीं की जाएगी। समर्थन मूल्य पर फसल बेचने वाले किसान को राशि उसके खाते में जमा करने के साथ-साथ चेक के माध्यम से भी भुगतान की सुविधा दी गई है।

श्री चौहान ने कहा कि उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से 2 रूपये किलो दर से प्याज बीपीएल कार्ड धारियों के साथ एपीएल कार्डधारी भी क्रय कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसी भी व्यक्ति को भूखा नहीं सोने देने के मकसद से 1 रूपये प्रति किलो गेहूँ, चावल एवं नमक गरीबों को दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2022 तक कोई भी गरीब परिवार आवास से वंचित नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि वन भूमि के ऐसे परिवार जो वन भूमि पर काबिज है और उनके पास पटटे नहीं है, तो उन्हें भी पट्टे देकर जमीन का मालिक बनाया जाएगा।

श्री चौहान ने कहा कि गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति राशि के अभाव में उपचार से वंचित न रहे इसके लिए राज्य बीमारी सहायता एवं मुख्यमत्री स्वेच्छा अनुदान की राशि 2 करोड़ से बढ़ाकर 10 करोड़ कर दी गई है। शिक्षा विभाग में भी महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत पद आरक्षित रखे गए हैं। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना में अनेक गरीब महिलाओं को गैस कनेक्शन प्रदान कर उन्हें धुंऐ से निजात दिलाई गई है।

चंबल एक्सप्रेस-वे से क्षेत्र के विकास की संभावना बढ़ेंगी
मुख्यमंत्री ने कहा कि करोड़ों की लागत से बनने वाला चंबल एक्सप्रेस-वे शिवपुरी, श्योपुर और भिण्ड के लिए वरदान साबित होगा। सड़कें बन जाने से क्षेत्र में विकास की संभावनाएँ बढ़ेंगी।

प्रभारी मंत्री श्रीमती ललिता यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री ने ढोढर में किसानों के साथ-साथ क्षेत्रवासियों के लिए अनेक सौगातें दी हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने मध्यप्रदेश को विकसित राज्य की श्रेणी में खड़ा किया है।

सांसद श्री अनूप मिश्रा विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे। कार्यक्रम में कुक्कुट विकास निगम के अध्यक्ष श्री मुंशीलाल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कविता मीणा, विधायक श्री दुर्गालाल विजय, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती सीमा जाट, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री अशोक गर्ग, पूर्व विधायक श्री बाबूलाल मेवरा, श्री महावीर सिंह सिसौदिया, श्री रामलखन नपाखेड़ली, अन्य जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here