श्री आर्य ने किलावनी और सोनपुरा डॉ. अम्बेडकर सामुदायिक भवन बनाने की की घोषणा

0

शिवपुरी – ईपत्रकार.कॉम |जनजाति कार्य विभाग एवं आदिम जाति कल्याण, नर्मदा घाटी विकास, सामान्य प्रशासन, विमानन, आनंद विभाग के मंत्री श्री लाल सिंह आर्य ने कोलारस तहसील ग्राम कार्या, सोनपुरा, किलावनी, राई, मोहरा, गिलगवां और मानीपुरा में विकास यात्रा के माध्यम से ग्रामीणों से रूबरू होकर शासन की जनकल्याणकारी एवं हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी प्रदाय कर अनेको सौंगाते दी।

श्री आर्य ने ग्राम किलावनी में जाटव समाज के मोहल्ले में और सोनपुरा में भी 10-10 लाख की लागत से निर्मित होने वाले मांगलिक भवन की घोषणा कर कहा कि 15 दिन के अंदर इन भवनों के लिए राशि स्वीकृत कर दी जाएगी। उन्होंने सोनपुरा में 200 मीटर सीसी रोड़ और एक ट्यूबवेल खनन की भी घोषणा की।

श्री आर्य ने आयोजित कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए कहा कि समाज के सभी गरीब परिवारों को एक रूपए प्रति किलों की दर से गेहूं, चावल एवं नमक प्रदाय किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना के तहत ग्राम किलावनी में गरीब परिवार की महिलाओं को 140 गैस के कनेक्शन भी प्रदाय किए गए है। आने वाले समय में सभी गरीब परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदाय किए जाएगें।

श्री आर्य ने कहा कि 2022 तक प्रत्येक गरीब परिवार के पास डेढ़ लाख की लागत का अपना पक्का मकान होगा। इस दिशा में मकान बनने शुरू हो गए है। उन्होंने कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना शुरू कर ग्रामीण क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछाया। जिसके कारण ग्रामीण क्षेत्र में आवागमन की सुविधाए सुलभ हो गई है। श्री आर्य ने कहा कि 200 करोड़ की लागत से डॉ.भीमराव अम्बेडकर की स्मृति में दिल्ली में राष्ट्रीय स्मारक बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि डॉ.भीमराव अम्बेडकर के कारण ही आज हमें मत देने के अधिकार के साथ-साथ शासकीय सेवाओं एवं राजनीति के क्षेत्र में भी आरक्षण की सुविधा प्राप्त हुई है।

श्री आर्य ने शिवराज सरकार की मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना, लाडली लक्ष्मी योजना, निःशुल्क साईकिल वितरण योजनाओं जैसी अनेकों कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति के युवाओं को पायलेट बनने हेतु शासन ने प्रशिक्षण की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति के 45 बच्चों को उच्च शिक्षा हेतु शासन ने अपने खर्चें पर भेजा है। प्रत्येक छात्र के ऊपर एक लाख रूपए की राशि खर्च होगी। श्री आर्य ने बताया कि अम्बेडकर नगर महू में बाबा साहब की स्मृति में साढ़े 12 करोड़ की लागत का स्मारक बनाया गया है। महू में ही बाबा साहब के नाम पर सामाजिक अध्ययन विश्व विद्यालय की स्थापना की है। रायसेन जिले के सांची में भगवान बौद्ध के नाम पर विश्वविद्यालय बनाया गया है।

श्री आर्य ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत साढ़े 7 लाख गरीब परिवारों की बालिकाओं की शादी भी राज्य सरकार द्वारा कराई गई है। उन्होंने कहा कि अतिपिछड़ी सहरिया जनजाति में कुपोषण दूर करने हेतु प्रत्येक परिवार की महिला मुखिया के खाते में राज्य शासन ने एक-एक हजार रूपए की राशि जमा कराने की व्यवस्था की है। जिसमें अभी तक 26 हजार से अधिक महिलाओं के खातों में राशि जमा कराई गई है।

इस दौरान पूर्व विधायक ओमप्रकाश खटीक, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती रामकली चैधरी, अनुसूचित जनजाति मोर्चा के जिला अध्यक्ष श्री वीर सिंह सगर, नीरज सगर, श्री नरेन्द्र आर्य सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Previous articleऊर्जा मंत्री द्वारा प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना का शुभारंभ
Next articleक्रिकेट में भी दतिया को नम्बर वन बनाए – जनसम्पर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र