संवेदन शील प्रशासन के लिए अच्छी लीडरसिप आवश्यक-डीजे

0

भिण्ड – (ईपत्रकार.कॉम) |जिला एवं सत्र न्यायाधीश मा.श्री तारकेश्वर सिंह ने कहा है कि संवेदनशील प्रशासन देने की परिकल्पना में कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी एवं पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह ने भिण्ड जिले में अनुकरणीय पहल कर संवेदनशील प्रशासन देने की दिशा में अच्छी लीडरसिप दी है। जिसके कारण भिण्ड जिले का विकास आगे बढा है। वे आज जिला प्रशासन के माध्यम से डीजे एवं पुलिस अधीक्षक के इन्दौर स्थानांतरण होने के उपलक्ष्य में आयोजित विदाई समारोह को सर्किट हाउस भिण्ड के परिसर में संबोधित कर रहे थे।

विदाई समारोह में पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह, कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती सपना निगम, डीएफओ श्री एपीएस सेंगर, न्यायाधीश श्री उमेश पाण्डव, श्री कुलदीप जैन,श्री सकील खांन, श्री धनराज दुबेला, श्री शंकरशरण पाण्डेय, श्री विकास शुक्ला, श्री ज्ञानेन्द्र शुक्ला, श्री शरद जयसवाल, अपर कलेक्टर श्री टीएन सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री राजेन्द्र वर्मा, संयुक्त कलेक्टर श्री सुनील शर्मा, सीएसपी श्री बीएस तोमर, डीएसपी श्री राकेश छारी, एसडीएम भिण्ड श्री संतोष तिवारी, अटेर श्री अनिल बनवारिया एवं विभिन्न विभागो के जिला अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

डीजे मा.श्री तारकेश्वर सिंह ने कहा कि कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने टीम भावना के साथ जिले की सभी गतिविधियों को आगे बढाने के प्रयास किए थे। साथ ही न्यायालयीन पेडिंग प्रकरणों को निराकरण करने में अपार सहयोग दिया था। उन्होंने कहा कि कलेक्टर एवं एसपी की लीडरसिप के कारण ही भिण्ड अब बदल रहा है। साथ ही हर क्षेत्र में प्रगति दिखाई देने लगी है। उन्होंने कहा कि संवेदनशीलता के साथ प्रशासन और पुलिस के अधिकारी अपनी क्रियाकलापो को आगे बढा रहे है। जिसमें गृह विभाग के अन्तर्गत सीएम हेल्पलाइन में यह जिला प्रथम नम्बर पर आ गया है। जुडीशली में भी भिण्ड पहले स्थान पर है।

डीजे ने कहा कि भिण्ड में अधिकारी/ कर्मचारियों का रहना फर्क की बात है। क्योंकि यहां के तीन लोगों ने संकल्प कोचिंग के माध्यम से सिविल जज की परीक्षा उत्तीर्ण की है। इस संकल्प कोचिंग का संचालन कलेक्टर के नेतृत्व में संचालित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भिण्ड की पहचान अब अन्य जिलो की तुलना की बराबर पहुंच गई है। जिसके लिए प्रशासन और अधिकारियों की टीम बधाई के पात्र होगी। उन्होंने कहा कि नवीन जिला न्यायालय भवन एवं जजो के क्वार्टर बनाने के लिए भूखण्ड की आवश्यकता है। इस दिशा में जिला प्रशासन भूखण्ड आवंटन शीघ्र करें। जिससे भवन और क्वार्टर शीघ्र बनाए जा सके।

पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह ने विदाई समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि पुलिस और प्रशासन के सहयोग से जिले की गतिविधियो को आगे बढाने के प्रयास किए गए। जिसमें डीजे मा.श्री तारकेश्वर सिंह एवं कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी का अपार सहयोग प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि एसपीसिप का भिण्ड में छठवां मौका था। यहां मेरे द्वारा अंतरमन से पुलिस के कार्यो को आगे बढाने के प्रयास किए गए। साथ ही पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों के यहां आयोजित कार्यक्रमो के लिए कभी भी छुट्टी के लिए मना नहीं किया। साथ ही उनको स्वतंत्रता के साथ पारिवारिक कार्यो को बिना तनाव के पूरा करने में सहयोग प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि कलेक्टर की अच्छी लीडरसिप है, उनकी जिले में बच्चो तक पहचान स्थापित हुई है। उन्होंने कहा कि पुलिस की छवि को एसपी के कार्यकाल में बरकरार रखा गया। साथ ही 10 माह का कार्यकाल तनाव रहित पूरा किया गया।

कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने विदाई समारोह में विचार व्यक्त करते हुए कहा कि डीजे एवं पुलिस अधीक्षक का भिण्ड के विकास में महति भूमिका रही थी। साथ ही उनकी प्रेरणा से जिले के विकास को आगे बढाने के प्रयास किए गए। उन्होंने कहा कि लोक अदालत और विधिक साक्षरता शिविरों के अलावा जुडीशियली प्रकरणों के निराकरण में सहयोग देने के प्रयास किए गए। साथ ही पुलिस अधीक्षक के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कानून व्यवस्था को बरकरार रखने के प्रयास किए गए।

उन्होंने कहा कि परीक्षाओं में नकल रोकने में पुलिस द्वारा प्रशासन को अपार सहयोग दिया गया। साथ ही अटेर उप चुनाव की प्रारंभिक तैयारियों पुलिस अधीक्षक की सक्रिय भूमिका से आगे बढाई थी। मुख्यमंत्री जी ने बीसी के माध्यम से सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का निराकरण करने के लिए एसपी श्री कुशवाह को बधाई दी थी। इसीप्रकार एसपी ने स्वच्छता रैली, स्वच्छता पर्यावरण रैली आदि में साइकिल के माध्यम से जन-जन को संदेश पहंुचाने की दिशा में अनुकरणीय पहल की थी। ट्रांसफर एक प्रक्रिया है इस प्रक्रिया से प्रशासन, पुलिस और विभागीय अधिकारी/कर्मचारियों को गुजरना पडता है। उन्होंने कहा कि डीजे एवं एसपी भिण्ड से इन्दौर स्थानांतरण पर जा रहे है,मैं उनके परिवार सहित उज्जवल भविष्य की कामना करता हूं।

विदाई समारोह में एडीजे श्री कुलदीप जैन, एसडीएम अटेर श्री अनिल बनवारिया, सीएमएचओ डॉ. जेपीएस कुशवाह ने स्थानांतरण पर जा रहे डीजे मा. तारकेश्वर सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री अनिल सिंह कुशवाह की कार्यशैली और किए गए कार्यो का व्यौरा प्रस्तुत किया। साथ ही दोनो शीर्ष अधिकारियों को सपरिवार उज्जवल भविष्य की कामना की। विदाई समारोह में कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी एवं अपर कलेक्टर श्री टीएन सिंह ने डीजे एवं पुलिस अधीक्षक को स्मृति चिन्ह भेंट किए। साथ ही डीएफओ श्री एपीएस सेंगर ने भी दोनो अधिकारियों को स्मृति चिन्ह प्रदान किए। कार्यक्रम का संचालन श्री धीरज गुर्जर ने किया। अंत में आभार श्री संतोष तिवारी ने सभी के प्रति प्रदर्शित किया।

Previous articleकांगेस के नेता से नीतीश ने कहा- आपको यहाँ पर देख कांग्रेस पार्टी से न निकाल दे
Next articleइन तरीको से कोई चुरा नहीं पाएगा आपका कीमती फ़ोन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here