सप्ताह का हर दिन होता है ख़ास – जानिए किस दिन में क्या करना चाहिए

0

एक सप्ताह में सात दिन होते है। हर दिन का अपना अलग-अलग महत्व है। किसी के लिए सोमवार दिन शुभ होता है तो किसी के लिए शनिवार। वैसे तो हर दिन शुभ होता है किन्तु ये सवाल सबके मन में रहता है कि किस दिन कौन सा काम करना ज्यादा शुभ होता है।

प्रत्येक कार्य के लिए एक शुभ मुहूर्त

ज्योतिष में प्रत्येक कार्य के लिए एक शुभ मुहूर्त का निर्धारण किया गया है। लेकिन यदि आपको शुभ मुर्हूत की जानकारी नहीं हो पा रही है तो दिन के हिसाब से भी कार्य कर सकते है।

  • रविवार-रविवार के दिन आप वाहन खरीद सकते है, अस्त्र-शस्त्र की खरीददारी, किसी भी प्रकार की धातु व पशु आदि की खरीददारी कर सकते है। बीमार व्यक्ति आज के दिन औषधियों का सेंवन करें। यज्ञ, पूजन व कर्मकाण्ड से जुड़ा कोई भी कार्य करना शुभ रहता है। बाल कटवाना या सेविंग करवाना भी आज के दिन शुभ माना जाता है।
  • सोमवार-आज के दिन नये काम की शुरूआत करना शुभ होता है। पौधे लगाना, कलात्मक कार्य करना, पशुपालन से जुड़ा कोई भी कार्य करना, वस्त्र धारण करना, रत्न व आभूषण धारण करना, स्त्री प्रसंग, चिन्तन, मनन का काम भी सोमवार को करना अच्छा होता है। पूर्व दिशा की यात्रा को छोड़कर अन्य दिशा में यात्रा करना शुभ माना जाता है।
  • मंगलवार-वाद-विवाद का निर्णय करना, युद्ध करना, प्रशासनिक कार्य की शुरूआत करना, अग्नि सम्बन्धी कार्य, जासूसी, नीति से सम्बन्धित कार्य, पराक्रमी कार्य करना अच्छा रहता है। नौकरी के लिए प्रयास करना भी मंगलवार को शुभ होता है। मंगलवार को भूलकर भी न ऋण लेना चाहिए और न ऋण देना चाहिए।
  • बुधवार-शिल्प कार्य, घर का निर्माण, किसी को नोटिस देना, बही खाता की शुरूआत करना, किसी का हिसाब-किताब करना, बैंक से सम्बन्धि कोई भी कार्य करना। जैसे नया खाता खुलवाना या ऋण लेने के लिए प्रयास करना चाहिए। कॉपी, कलम, किताब या शिक्षा से जुड़ी किसी भी वस्तु को बुधवार के दिन ही खरीददारी करना चाहिए।
  • गुरूवार-धर्म, अनुष्ठान, न्याय से सम्बन्धित कार्य गुरूवार को ही करना शुभ रहता है। विद्यालय व कोचिंग आदि की शुरूआत आज के दिन करनी चाहिए। छोटे बच्चों को पहली बार स्कूल गुरूवार के दिन ही भेजना चाहिए। गृह शान्ति, गृह आरम्भ, वाहन को पहली बार चलाना, औषधि सेवन करना आदि गुरूवार को करना चाहिए।
  • शुक्रवार-प्रेम, मित्रता की शुरूआत शुक्रवार को करनी चाहिए। नयें वस्त्र धारण करना, रत्न, आभूषण पहनना आज के दिन शुभ होता है। नयें कार्य की शुरूआत, नाटक, फिल्म, संगीत, थियेटर आदि से सम्बन्धित कार्य करना। अनाज क्रय करना, कृषि कार्य करना शुक्रवार को शुभ होता है। किसी भी मॉगलिक कार्य को शुक्रवार के दिन करना चाहिए। सौन्दर्य प्रसाधनों का उपयोग करना या व्यूटी पार्लर जाना हो तो शुक्रवार के दिन जाना ज्यादा अच्छा रहता है।
  • शनिवार-लोहा, धातु मशीनरी से कोई भी सम्बन्धित कार्य करना, नौकर को रखना, किसी मुकदमें में गवाही देना, वाद-विवाद का निपटारा करना, न्यायालय से सम्बन्धित किसी फाइल को कोर्ट में प्रस्तुत करना, वाहन का क्रय करना, ट्रांसपोर्ट का उदघाटन करना, बीज बोना व नयें घर में प्रवेश करने के लिए शनिवार का दिन शुभ होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here