सभी धर्मों के पर्व आपस में मिलजुलकर मनाए जाएंगे -कलेक्टर

0

गुना- (ईपत्रकार.कॉम) |नगर में नव दुर्गा, दशहरा एवं मोहर्रम आदि सभी धर्मों के पर्व आपस में मिलजुलकर मनाएं जाएंगे। इन पर्वों पर शांति-व्यवस्था बनाए रखने तथा अन्य मूलभूत व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिहाज से आज यहां कलेक्टर श्री राजेश जैन की अध्यक्षता में जिला शांति समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में क्षेत्रीय विधायक श्री पन्नालाल शाक्य, पुलिस अधीक्षक श्री अविनाश सिंह, अपर कलेक्टर श्री नियाज अहमद खान एवं नगर पालिका अध्यक्ष श्री राजेन्द्र सिंह सलूजा सहित समिति सदस्य एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने समिति सदस्यों से आग्रह किया वे नवदुर्गा झांकियों में सर्वोच्च न्यायालय के दिशानिर्देशों के अनुरूप ही ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग करें। तेज आवाज में ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग ना किया जाए।

कलेक्टर ने कहा कि नगर में सभी धर्मों के लोग एक-दूसरे का सम्मान करते आ रहे हैं और एक दूसरे के पर्व आपस में मिल-जुलकर मनाते आ रहे हैं। कलेक्टर ने उम्मीद जताई कि वे इस परंपरा को आगे भी कायम रखेंगे। कलेक्टर ने पर्वों पर सड़कों, गली-मोहल्लों में साफ-सफाई के विशेष इंतजाम करने एवं सड़कों के गड्ढे भरवाने के नगरपालिका को निर्देश दिए। उन्होंने पर्वों पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था करने के म.प्र. विद्युत मण्डल को निर्देश दिए और कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि बिजली की सतत आपूर्ति बाधित ना होने पाए।

कलेक्टर ने कहा कि शांति कायम रखने में शहर के नागरिकों की महती भूमिका रही है। उन्होंने कहा कि शांति कायम रखने हेतु समाज और समाज के वरिष्ठजन को आगे आने की जरूरत है। उन्होंने पर्वों पर निकाले जाने वाले अखाड़ों में धारदार हथियारों का प्रदर्शन ना करने की सभी से अपील की। विधायक श्री पन्नालाल शाक्य ने कहा कि शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखना समाज की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है, जिसकी पूर्ति के लिए नागरिकों को आगे आना होगा। श्री शाक्य ने कहा कि शांति किसी दुकान पर नहीं मिलती। शांति तो अपने मन की बात है, जिसे एक-दूसरे के प्रति सौहार्द एवं प्रेम बढ़ाने से ही प्राप्त करना होगा। अगर पर्वों पर कहीं किसी तरह की खामियां उत्पन्न होती हैं, तो हमें भी उन खामियों को दूर करने आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें हर बात प्रशासन के भरोसे छोड़ देने की प्रवृत्ति त्यागनी होगी। हमें सकारात्मक सोच के साथ अपनी मनोवृत्ति में सुधार लाना होगा और अपनी सामाजिक जिम्मेदारी समझते हुए कुछ कार्य करने के लिए स्वयं भी आगे आना होगा। नगर पालिका अध्यक्ष श्री राजेन्द्र सिंह सलूजा ने कहा कि हमारा शहर शांति का टापू है। हम सब मिल-जुलकर सभी त्यौहार मनाते आए हैं और आगे भी मिल-जुलकर मनाते रहेंगे। पुलिस अधीक्षक ने नागरिकों से आग्रह किया कि वे पर्वों पर कानून व्यवस्था एवं साम्प्रदायिक सदभाव बनाए रखें। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि अगर कोई व्यक्ति कानून तोड़ेगा, तो उसके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बैठक में समिति के विभिन्न सदस्यों ने पर्वों पर व्यवस्थाओं को लेकर अपने-अपने सुझाव रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here