सभी लोग गॉव को साफ रखने में सहयोग करे-विधायक श्री शांतिलाल बिलवाल

0

झाबुआ- (ईपत्रकार.कॉम) |शासन के निर्देशानुसार 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा एवं पानी राको अभियान चलाया जाएगा। शासन के इस महत्वाकांक्षी अभियान की शुरूआत आज जिले में पानी रोकने के लिए बोरी बंधान बनाने से की गई। जिले में सभी जनपदों में जल स्त्रोतो के पानी को रोकने के लिए जन सहयोग से बोरी बंधान बनाने का कार्य प्रारंभ किया गया। जिले के जल स्त्रोतो में पानी रोकने के लिए जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी एवं आमजन ने श्रमदान किया। झाबुआ ब्लाक की ग्राम पंचायत देवझिरी पण्डा में विधायक झाबुआ श्री शांतिलाल बिलवाल, विधायक पेटलावद सुश्री निर्मला भूरिया, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, एडीएम श्री एसपीएस चौहान, अतिरिक्त सीईओ श्री वास्कले, सीईओ जनपद श्री पी.सी. वर्मा सहित जिला अधिकारी ब्लाक स्तरीय शासकीय सेवक, जनप्रतिनिधि एवं आमजन ने बोरी बंधान के कार्य में श्रमदान किया।

ग्राम देवझिरी पण्डा में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक श्री शांतिलाल बिलवाल ने कहा कि सभी लोग गॉव को साफ रखने में सहयोग करे। इसके लिए ग्राम में निवासरत हर परिवार अपने घर में शौचालय का निर्माण कर उसका उपयोग करे। घर से निकलने वाले कचरे को गांव के बाहर नाडेप बनाकर उसमें डाले एवं नाडेप से निकलने वाली खाद का उपयोग फसल उत्पादन के लिए करे। घर से निकलने वाले गंदे पानी का उचित उपयोग हो इसके लिए घर के पास पोषण वाटिका लगाये और घर से निकलने वाले पानी से सब्जियों का उत्पादन करे इससे गांव स्वच्छ रहेगा, मक्खी-मच्छर पैदा नहीं होगे, गंदगी से होने वाली बीमारियां नहीं होगी और गांव सुंदर भी दिखेगा। जल स्त्रोतो के पानी को बेकार बहने से रोकने के लिए बोरी बंधान बनाये और रूके हुए पानी का उपयोग फसल सिंचाई के लिए करे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीईओं जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे ने ग्रामीणों को गॉव को साफ रखने के लिए समझाईश दी, ग्रामीणों को बच्चों की शिक्षा पूरी करवाने एवं 18 वर्ष से कम उम्र में विवाह नहीं करने के लिए संकल्प दिलाया।

स्वच्छता ही सेवा एवं पानी रोको अभियान का शुभारंभ जिले में समारोह पूर्वक किया गया। कार्यक्रम में कलश यात्रा निकाली गई एवं विधायक तथा अधिकारियों ने देवझिरी पण्डा के बालक आश्रम में पौधारोपण भी किया। कार्यक्रम में स्वच्छता के लिए आमजन जनप्रतिनिधियों एवं शासकीय सेवको को शपथ भी दिलाई गई।

नगरपालिका परिषद झाबुआ में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम आयोजित
स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छता ही सेवा एवं पानी रोको अभियान के लिये नगरपालिका परिषद झाबुआ में भी कार्यक्रम आयोजित किया गया एवं स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम में नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नु डोडियार, उपाध्यक्ष श्रीमती रोशनी डोडियार, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती जमुना भिडे, एडीएम श्री चौहान, अतिरिक्त सीईओ श्री वास्कले, सीएमओ नगरपालिका श्री निगवाल सहित आम जन उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here