समर्थन मूल्य पर खरीदी गई मूंग के भुगतान के निर्देश

0

श्योपुर- (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी द्वारा जनसुनवाई के दौरान कॉपरेटिव बैंक के नोडल अधिकारी को निर्देश दिये है कि जिन किसानो ने जून 2017 में समर्थन मूल्य पर मूंग का विक्रय किया था। उनके भुगतान की राशि 3 करोड 24 लाख रूपयें प्राप्त हो चुकी है इस राशि को किसानो के खातो में शीघ्र ही भुगतान किया जाये। ग्राम जानपुरा, प्रेमसर, नसीरपुरा सहित अन्य ग्रामो के किसान आज मूंग के भुगतान की मांग को लेकर जनसुनवाई मे पहुँचे थे। कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी, अपर कलेक्टर श्री वीरेन्द्र कुमार सिहं एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री ऋषि गर्ग द्वारा संयुक्त रूप से की गई जनसुनवाई में 170 आवेदन प्राप्त हुए जिनके उचित निराकरण के निर्देश अधिकारियो को दिये गये।

पोस्ट मैट्रिक छात्रावास की बालिकाओ द्वारा जनसुनवाई के दौरान आवेदन प्रस्तुत कर व्यवस्थाओ के संबध में शिकायत की गई जिस पर छात्रावास अधीक्षिका श्रीमति रश्मि उमैरिया को तत्काल तलब करते हुए व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिये गयें है। आईटीआई श्योपुर मे अध्यनरत छात्र दिवाकर चैरसिया को पोस्ट मैट्रिक छात्रावास कलारना में प्रवेश के निर्देश भी दिये गये। करनेल बाजार निवासी प्रेमबाई टैगोर द्वारा आवेदन देकर प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूल किला रोड श्योपुर में मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता सुधारे जाने की मांग पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री अजय कटियार को निर्देश दिये गये कि या तो मध्यान्ह भोजन में सुधार किया जाये अन्यथा खाना बनाने वाले समूह को हटाया जाये। जगदीश प्रसाद गोयल द्वारा आवेदन प्रस्तुत किया गया कि वर्ष 2011 में वन विभाग से सेवा निवृत हुए है लेकिन पुनःरिक्षित पेंशन अभी तक नही मिली है।

जनसुनवाई के दौरान कलेक्टर श्री सोंलकी द्वारा कंचन बाई रेगर की ग्राम जैनी स्थित 5 बीघा भूमि से कब्जा हटाने, ग्राम ढोढर निवासी छोटाबाई आदिवासी की भूमि को सीमांकन करने तथा रामहेत मीणा ग्राम नागदा की नगदी स्थित 10 बीघा से अधिक भूमि को कब्जे से मुक्त कराने के निर्देश राजस्व अधिकारियो को दिये गये। कल्याणी जंगम निवासी कुम्हार मोहल्ला का नाम बीपीएल सूची मे जोडने के निर्देश एसडीएम श्योपुर को दिये गये।

मौसमी, लीला प्रजापति एवं रामअवतार राव द्वारा आवेदन प्रस्तुत किया गया कि वे हजारेश्वर प्राथमिक विद्यालय श्योपुर में मध्यान्ह भोजन बनाने का कार्य करते है लेकिन जनवरी 2017 से रसोईयो को मिलने वाला पारिश्रमिक नही मिला है। इस संबध में मध्यान्ह भोजन शाखा के परियोजना अधिकारी वस्तु स्थिति स्पष्ट करने के निर्देश दिये गये है। राम कोरी आदिवासी निवासी मालीपुरा ने अवगत कराया कि मुख्यमंत्री आवास की दूसरी किस्त का भुगतान नही हुआ है। इस संबध में कार्यवाही के निर्देश दिये गये है।

इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री गर्ग द्वारा आवास एवं शौचालय निर्माण से संबधित आवेदनो की सुनवाई करते हुए आवेदको को अवगत कराया कि पात्रता सूची अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास स्वीकृत किये गये है तथा 13 बिन्दुओ पर पात्रता परीक्षण किया गया है। नवीन आवास स्वीकृति के लिए पंचायतो के माध्यम से पोर्टल पर नाम दर्ज किये जा रहे है।

कियोस्क संचालक की जांच के निर्देश
कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी द्वारा वीरपुर मे संचालित कियोस्क के संबध में जांच के निर्देश अग्रणी जिला बैंक प्रबंधक को दिये गये है। जनसुनवाई में आये वीरेन्द्र जाटव निवासी नितिनवास ने आवेदन देकर बताया कि विक्रम वर्मा द्वारा वीरपुर में कियोस्क का संचालन किया जा रहा था। कियोस्क उसी के नाम से है, उसके द्वारा खाताधारको के फिंगर प्रिंट के स्थान पर स्वयं के फिंगर लगा रखे है तथा उनका पैसा आहरण कर लिया है। 6 माह पहले विक्रम वर्मा द्वारा मुझे उक्त कियोस्क के लिए अधिकृत कर दिया गया तब मुझे मालूम नही था कि ग्राहको के पैसे निकाले गये है। इस संबध में एलडीएम को जांच के निर्देश दिये गये है।

किसान के टयूबवेल के कनेक्शन के निर्देश
कलेक्टर श्री पीएल सोलंकी द्वारा ग्राम मेहरवानी निवासी सीरया पुत्र मन्नु जाटव के टयूबवेल के कनेक्शन के निर्देश बिजली अधिकारियो को दिये गये है। उक्त किसान द्वारा अनुदान योजना के तहत पंप कनेक्शन के लिए आवेदन प्रस्तुत कर राशि जमा की गई थी लेकिन संबधित विधुत ठेकेदार द्वारा 6 माह से लाइन डाल कर कनेक्शन नही किया जा रहा है। किसान ने बताया कि ठेकेदार द्वारा सामान भेजा गया है लेकिन कार्य नही किया जा रहा है।

Previous article31 अगस्त 2017 राशिफल – जानिए कैसा रहेगा आपके लिए गुरुवार का दिन
Next articleचूहों को घर से भगाने के कुछ अचूक उपाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here