समाज को किसी भी प्रकार के विभेद से मुक्त कराना हमारा पुनीत कर्तव्य है-श्री फग्गन सिंह कुलस्ते

0

सिवनी – (ईपत्रकार.कॉम) |गांधी जयंती के अवसर पर आज जिले की घंसौर विकासखंड के ग्राम शिकारा के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में अस्पृश्यता निवारण सद्भावना शिविर का आयोजन पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सांसद श्री फग्गन सिंह कुलस्ते की अध्यक्षता में किया गया। इस अवसर पर अन्य जनप्रतिनिधि अधिकारीगण तथा ग्रामीणजन मौजूद थे।

कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन व माल्यार्पण से किया गया तथा कलापथक दल द्वारा स्वच्छता अभियान तहत गीत की प्रस्तुति दी गई। शिविर में शासन द्वारा अनुसूचित जाति, जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग से संबंधित विभिन्न कल्याण कारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के साथ ही जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारी गणों द्वारा अपने-अपने विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ उपस्थित ग्रामीणों की भ्रांतियों का समाधान भी किया गया।

कार्यक्रम में श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि समाज को किसी भी प्रकार के विभेद से मुक्त कराना हमारा पुनीत कर्तव्य है। ऊँच-नीच जैसी बुराईयां समाज की समग्र प्रगति के मार्ग में बाधक बनती हैं। सामाजिक समरसता किसी भी समाज की उन्नति के लिए अनिवार्य शर्त होती है।एक बंटा हुआ समाज उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल नहीं कर सकता। ऊँच-नीच की भावनाओं से उबरें और सब मिलकर समाज और देश की उन्नति के लिए कार्य करें। जब हम एक जुट होकर समाज की बेहतरी के लिए काम करेंगे तो निःसंदेह हमारा राष्ट्र अभूतपूर्व प्रगति करने में सक्षम बनेगा। उन्होंने कहा कि बीमारियों से बचाव के लिए हमे स्वयं को, अपने घर को, आसपास के वातावरण को, गली मोहल्ले एवं ग्राम को स्वच्छ रखना जरूरी है। शासन द्वारा स्वच्छता के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही है। जिनमें शौचालय निर्माण भी प्रमुख है। ग्रामीणजन इन योजनाओं का लाभ लेते हुए अपने स्तर पर भी स्वच्छता बनाने में अपना योगदान दें। तत्पश्चात सद्भावना दिवस के उपलक्ष्य में जिला स्तर पर अस्पृश्यता उन्मूलन हेतु संवैधानिक प्रावधान एवं उनका व्यवहारिक जीवन में प्रभाव निबंध एवं भाषण प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम समापन पर उपस्थित अतिथियों, अधिकारी, कर्मचारियों तथा छात्र-छात्राओं ने सहभोज दिया।

Previous articleवरिष्ठ नागरिक हमारे समाज के लिए मार्गदर्शक पद प्रदर्शक होते है – कलेक्‍टर
Next articleस्वरोजगार मेले के लिये सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करें-कलेक्टर डॉ. खाडे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here