समिति की माह में दो बार बैठक हो, इसमें जन अभियान परिषद की जिला समन्वयक अनिवार्य रूप से मौजूद रहे-कलेक्टर

0

हरदा- (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर से अनय द्विवेदी ने नर्मदा के तटवर्ती 14 ग्राम पंचायतों में हितग्राहीमूलक एवं स्वरोजगार योजनाओं के हितग्राहियों का फॉलो करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा है कि यहां लगाए गए वृक्षों का वेरिफिकेशन करें।सूखे वृक्षों को रिप्लेस किया जाए। कलेक्टर ने बैठक में अनुपस्थित जन अभियान परिषद की जिला समन्वयक सुश्री सुप्रिति यादव का एक दिन के वेतन काटने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री द्विवेदी नर्मदा सेवा मिशन की जिला स्तरीय समिति की बैठक में बोल रहे थे। जिला पंचायत में आयोजित बैठक में सीईओ श्री केडी त्रिपाठी भी मौजूद थे। कलेक्टर ने कहा कि बनने वाले विसर्जन कुंड जन उपयोगी हों, ऐसे स्थल का चयन किया जाए। एक माह के अंदर सभी ग्राम पंचायतों में शांति धाम बन जाएं। हंडिया में दुकानदारों को डस्टबिन रखने की समझाइश दी जाए। स्वच्छता नारे का भी लेखन कराया जाए। नर्मदा सेवा मिशन के तहत सौपे सभी कामों में एक माह में प्रगति दिखलाएं। अगले माह होने वाली बैठक में फिर समीक्षा होगी। नर्मदा सेवा ग्राम स्तरीय समिति की माह में दो बार बैठक हो और इसमें जन अभियान परिषद की जिला समन्वयक अनिवार्य रूप से मौजूद रहे। यह बैठक विभागीय समन्वय के लिए अलग-अलग ग्राम पंचायतों में रखी जाए।

बैठक में जिला पंचायत के नोडल अधिकारी श्री रजनीश शुक्ला ने नर्मदा सेवा मिशन के तहत विभिन्न विभागो की कार्ययोजना, वृक्षारोपण, शांतिधाम/मुक्तिधाम, ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन कार्य, विसर्जन कुण्ड/रेन बसेरा/सामुदायिक स्वच्छता परिसर/चेंजिंग रूम, नर्मदा नदी के घाटो के निर्माण/सौंदर्यीकरण, जैवित खेती के संबंध, नर्मदा परिवार/नर्मदा सेवा समिति, नर्मदा नदी में प्रदूषण के रोकथाम, मृत पशुओं के वैज्ञानिक निपटान, नर्मदा के किनारे के ग्रामों एवं घाटो को चिंहित कर पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करना, नर्मदा के किनारे के ग्रामों में विकेन्द्रीकृत योजना में ग्राम पंचायतो की भागीदारी सुरक्षित करना। स्वयंसेवी संगठनो को मिशन से जोड़ने नर्मदा ज्ञान केंद्रो की स्थापना करने के बारे में बताया।

बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में 210 ग्राम पंचायते हैं, जिसमें 17 ग्राम पंचायतो में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन का कार्य स्वीकृत किया गया हैं जिसमें नर्मदा नदी के किनारे की 13 ग्राम पंचायते सम्मिलित हैं स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के तहत समस्त ग्राम पंचायतो में कार्य स्वीकृत किया गया हैं, जिसकी कुल लागत 172.72 लाख रूपये हैं। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा बताया कि हरदा जिला स्वच्छ भारत मिशन के तहत खुले में शौच मुक्त है। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत 14 ग्राम पंचायतों में 184.66 लाख रू. की प्रशासकीय स्वीकृति जारी की जा चुकी है। कार्य प्रगति पर है।

किसान कल्याण एवं कृषि विभाग द्वारा बताया गया कि जैविक कृषि का बढ़ावा देने के उद्देश्य से नर्मदा नदी के किनारे आने वाले 31 ग्रामों में कृषि वैज्ञानिक एवं कृषि विभाग के अधिकारीयों द्वारा प्रशिक्षण आयोजित किये गये तथा कृषको को जैविक कृषि हेतु पंजीयन कराने के संबंध में प्रक्रिया से अवगत कराया गया तथा जैविक खेती का साहित्य कृषको को उपलब्ध कराया गया।कृषि से निकलने वाले कचरे से खाद बनाने की तकनीक के संबंध में नर्मदा नदी के किनारे आने वाले ग्रामों में भू नाडेप, नाडेप, वर्मी कम्पोस्ट, पी.एस.एन. कम्पोस्ट तैयार करने के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया।इसके साथ ही बायोगैस संयंत्र निर्माण हेतु कृषको को योजना मे निहित अनुदान 10500 एवं 11500 रुपये प्रति सयंत्र से अवगत कराया गया जिनके पास 4-5 पशु थे उनको प्रोत्साहित किया गया।मछुआ कल्याण एवं मत्स्य विभाग द्वारा बताया गया कि जल संरक्षण हेतु वृक्षारोपण के लिये संकल्प पत्र भरवायें गये है। वर्षाकाल में प्रचार प्रसार के माध्यम से जन सामान्य को अवगत कराया गया है। नियम का कड़ाई से पालन करने हेतु समय समय पर संबंधितों को निर्देशित किया जाता है।समय समय पर नदियों में मत्स्य बीज कतला, रोहू, ग्रीगल, कामनकार्प, ग्रास कार्प, सिल्वर कार्प एवं महाशीर का संचयन किया जाता है। प्राकृतिक मात्सकीय अभिवृद्धि की दिशा में नदियों में प्राकृतिक प्रजनन के दौरान अवैधानिक मत्स्याखेट पर प्रतिबंध लगाने का प्रयास किया जाता है जो वंश वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। समय समय पर नदियों में मत्स्य बीज कतला, रोहू, ग्रीगल, कामनकार्प, ग्रास कार्प, सिल्वर कार्प एवं महाशीर का संचयन किया जाता है। प्राकृतिक मात्सकीय अभिवृद्धि की दिशा में नदियों में प्राकृतिक प्रजनन के दौरान अवैधानिक मत्स्याखेट पर प्रतिबंध लगाने का प्रयास किया जाता है जो वंश वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

पशुपालन विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि नर्मदा सेवा मिशन के संबध में प्रत्येक 5 ग्राम पंचायतों के बीच एक कांजी हाउस सह गौशाला के मान से टिमरनी में 1 हरदा में 4 एवं खिरकिया वि.ख. में 1 सहित जिले में कुल 6 कांजी हाउस सह गौशाला खोलने का प्रस्ताव है। इस हेतु खिरकिया विकास खण्ड से एक प्रस्ताव प्राप्त हुआ है। पशु पालको / कृषकों को बहुवर्षीय चारा उत्पादन एवं स्टाल फीडिंग पर एक दिवसीय राज्य स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम 8 चरणों में आयोजित किया जाना प्रस्तावति है। प्रत्येक ग्राम पंचायत से 2 कृषकों को चारा नर्सरी हेतु प्रोत्साहित किया जाना प्रस्तावित है।

सामाजिक न्याय विभाग द्वारा बताया गया कि नर्मदा सेवा यात्रा के दौरान नर्मदा तटीय क्षेत्रों में प्रचार प्रसार के विभिन्न माध्यमों में जैसे नुक्कड़ नाटक स्कूल रेली कार्य शाला ड्राईंग दीवार लेखन एवं पोस्टर आदि के माध्यम से नशा मुक्त समाज बनाने हेतु लोगों को जागरूक किया गया।

योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग द्वारा बताया गया कि समस्त संबंधित ग्राम पंचायतो का भ्रमण कर जन्म मृत्यु पंजीयन प्रमाण-पत्र का वितरण किया जा चुका हैं समस्त ग्राम पंचायतो में पंजीयन का कार्य आनलाइन किया जा रहा हैं किसी भी पंचायत में कोई प्रमाण-पत्र दिया जाना तत्समय तक शेष नही हैं। इस आशय का प्रमाण-पत्र संबंधित ग्राम पंचायतो से लिया गया हैं। वृक्षारोपण हेतु अभियान के दौरान समस्त पंजीयक (जन्म -मृत्यु) आवेदको से संकल्प पत्र भरवाया गया हैं जिनकी संख्या 63 हैं। प्रचार-प्रसार हेतु अभियान के दौरन अधिनस्थ कर्मचारियो द्वारा क्षेत्र भ्रमण कर प्रचार-प्रसार किया गया।

Previous articleइन बातों का अगर रखेंगे ध्यान तो पाएंगे अपार सुख और समृद्धि
Next articleआपको मेरी सुंदरता अच्‍छी लगती है या संस्‍कार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here