सरकार के दो साल पूरे होने की खुशी में जश्न की जोरदार तैयारी में बीजेपी

0

आने वाली 26 मई को मोदी सरकार के दो साल पूरे होने जा रहे हैं. जिसे देखते हुए बीजेपी सरकार और पार्टी के स्तर पर पर बड़े-बड़े कार्यक्रमों के आयोजनों की तैयारियों को अंतिम रूप दे रही है. रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर की अध्यक्षता में बनी 7 मंत्रियों वाली कमेटी ने सभी मंत्रियों से उनके विभागों की उपलब्धियों की रिपोर्ट मांगी है.

इस बार भी जारी होगी बुकलेट
मंत्रियों की इस कमेटी ने तय किया है पिछले साल जिस तरह सरकार की एक साल की उपलब्धियों पर ‘साल एक काम अनेक’ बुकलेट रिलीज की थी. उसी तरह इस साल भी मोदी सरकार की उपलब्धियों और सरकार की योजनाओं की जानकारी इस रिपोर्ट में दी जायेगी. इस बार मोदी सरकार की बुकलेट थीम ‘बदलाव’ होगी. बुकलेट का शीर्षक 20 मई को 7 मंत्रियों की कमेटी की मीटिंग में तय किया जाएगा. बुकलेट में इन योजनाओं की विशेष जानकारी दी जाएगी

1. वित्त मंत्रालय की जनधन योजना, प्रधानमंत्री जन सुरक्षा बीमा, मुद्रा बैंक, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम.
2. शहरी विकास मंत्रालय और ग्रामीण विकास मंत्रालय की अटल आवास योजना, स्मार्ट सिटी, स्वच्छ भारत अभियान.
3. ऊर्जा मंत्रालय की दीनदयाल बिजली योजना, उज्जवल भारत, उज्जवल डिस्कोम एस्यूरेंस योजना, LED’s, ग्रामीण विद्युत योजना.
4. परिवहन और सड़क मंत्रालय और जहाजरानी मंत्रालय की प्रधानमंत्री सड़क योजना, सागरमाला योजना.
5. कृषि, कैमिकल और फर्टिलाइजर की फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री सिंचाई योजना, सॉयल हेल्थ कार्ड, किसान ऋण योजना, नीम कोटेड कैमिकल एंड फर्टिलाइजर वितरण स्कीम.
6. नौजवानों को बिजनेस में प्रोत्साहन देने के लिए मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, स्टैंड अप इंडिया.
7. टेलीकम्युनिकेशन में डिजिटल इंडिया.
8. पेट्रोलियम मंत्रालय की 5 करोड़ परिवारों को उज्ज्वला स्कीम के तहत फ्री गैस कनेक्शन.
9. महिला विकास मंत्रालय की बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ योजना.
10. my gov और प्रगति.

इनके साथ ही सभी मंत्री अपने-अपने विभागों की उपलब्धियों पर प्रेस कांफ्रेंस और बुकलेट भी रिलीज करेंगे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 26 मई को सरकार दो साल पूरे होने पर यूपी के सहारनपुर में बड़ी रैली को सम्बोधित करेंगे.

पार्टी ने 30 टीमें बनाई हैं जो 200 क्षेत्रों में रैली, बुद्धिजीवियों और यूनिवर्सिटी के छात्रों के बीच सेमिनार करेंगे. हर टीम में एक कैबिनेट मंत्री, एक राज्यमंत्री, एक राष्ट्रीय पदाधिकारी और एक राज्य पदाधिकारी होगा. हर टीम को अलग-अलग राज्यों में कम से कम 6 कार्यक्रम करने होंगे.

गृहमंत्री राजनाथ सिंह की टीम में राज्यमंत्री राव इंदरजीत सिंह और बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सतपाल मालिक होंगे. इनके साथ जिस राज्य में कार्यक्रम होगा उस राज्य के पदाधिकारी भी होंगे. राजनाथ सिंह की टीम मुम्बई, पठानकोट, गुलबर्ग (कर्नाटक), देहरादून, बिलासपुर और पटना में कार्यक्रम करेगी.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की टीम में राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और बीजेपी ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एसपी बघेल रहेंगे. स्वराज की टीम के प्रोग्राम जयपुर, नोएडा, हैदराबाद, चंडीगढ़, पुणे और औरंगाबाद में होंगे.

वित्त मंत्री अरुण जेटली की टीम में राज्यमंत्री उपेन्द्र कुशवाह और बीजेपी उपाध्यक्ष प्रभात झा रहेंगे. ये टीम लखनऊ, मैसूर, भोपाल, गुवाहाटी, अमृतसर और विशाखापत्तनम में कार्यक्रम करेगी.

वेंकैया नायडू की टीम में वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा और बीजेपी प्रवक्ता बिजॉय सोनकर शास्त्री रहेंगे. ये टीम अहमदाबाद, दुर्ग भिलाई, इलाहाबाद, गोवा, शिमला और हुबली (कर्नाटक) में प्रोग्राम करेगी.

सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी की टीम में राज्यमंत्री वाई एस चौधरी और बीजेपी से रमन डेका रहेंगे. गडकरी की टीम के प्रोग्राम भुवनेश्वर, कानपुर, वडोदरा, बक्सर, हजारीबाग, और करीम नगर में लगे हैं. प्रोग्राम की तारीखें टीम मेंबर्स की सुविधानुसार तय की जाएंगी.

अब पूरी होगी पीएम के मन की मुराद
गौरतलब है कि पीएम मोदी लंबे वक्त से चाहते हैं कि उनकी सरकार की उपलब्धियां ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच पहुंचे. इस बात को वो पार्टी के कार्यक्रमों और मंत्रिमंडल की बैठको में कई बार कह चुके है. इस तरह की बैठकों के बाद पीएम मोदी को जैसा फीडबैक आता है वो उससे संतुष्ट नहीं हैं.

इसलिए दो हफ्ते पहले संसद के बजट सत्र के दौरान उन्होंने संसदीय दल की मीटिंग में सांसदों से साफ कह दिया कि ये मत समझो कि सिर्फ मेरे दो साल पूरे हो रहे हैं आपके भी दो साल पूरे हो रहे है. इसलिए अब समय आ गया है हम सब को जनता के बीच जा कर उन्हें सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देनी होगी. लोगों को ये भी बताना होगा कि वो कैसे इन योजनाओं का फायदा ले सकते हैं.

Previous articleप्याज खाने के हैं ये चौंका देने वाले फायदे
Next articleनेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत मामले में सामने आया चौंकाने वाला सच

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here