सर्जिकल स्ट्राइक के बाद बढ़ा खतरा, भारत में 30 दिन तक हाई अलर्ट

0

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद बढ़े खतरे को देखते हुए केंद्र ने आज देशभर में अगले 30 दिन तक हाई अलर्ट जारी कर सभी राज्यों से पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठनों द्वारा हमले के किसी भी प्रयास को नाकाम करने के लिए चौकसी बढ़ाने को कहा। केंद्र ने यह अलर्ट ऐसे समय जारी किया जब पी.ओ.के. में आतंकी ठिकाने पर लक्षित हमले के बाद आतंकवादियों द्वारा जवाबी हमले की आशंका है। एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि गृह मंत्रालय ने अपने परामर्श में राज्यों से अतिरिक्त बलों को सभी संवेदनशील स्थलों, रणनीतिक संस्थानों, बाजारों, धार्मिक स्थलों और अन्य प्रमुख स्थानों पर तैनात करके सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है।

सतर्कता बरतने को कहा गया
महानगरों में विशेष रूप से अतिरिक्त सतर्कता बरतने को कहा गया है। सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान से सीमा सांझा करने वाले राज्यों जम्मू-कश्मीर, पंजाब, राजस्थान और गुजरात को भी चौकस रहने का निर्देश दिया गया है। परामर्श पी.ओ.के. में आतंकी ठिकानों पर भारतीय सेना द्वारा किए गए लक्षित हमले के बाद जारी किया गया है। सूत्रों ने कहा कि पूरी संभावना है कि पाकिस्तानी एजैंसियां आतंकी संगठनों का प्रयोग कर बदला लेने के लिए भारतीय धरती पर हमला कर सकती हैं। उधर भारतीय सेना द्वारा किए गए हमले में मरने वाले आतंकियों की संख्या 50 हो गई है।

भारत-नेपाल सीमा पर बढ़ी चौकसी
पाक अधिकृत कश्मीर में आतंकवादियों के खिलाफ सीमित सैन्य कार्रवाई के बाद भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा के मद्देनजर चौकसी बढ़ा दी गई है। सशस्त्र सीमा बल के सहायक प्रचार अधिकारी ओ. पी. साहू ने आज कहा कि भारत-नेपाल सीमा पर रात में गश्त तेज कर दी गई है और आने-जाने वालों पर कड़ी निगाह रखी जा रही है। सीमा पर पर्याप्त बल तैनात हैं और हमारे जवान पूरी तरह से चौकस हैं। सीमा पर जगह -जगह सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए गए हैं। गौरतलब है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों से लगने वाली 365 किलोमीटर लम्बी भारत-नेपाल सीमा खुली होने के कारण देश में किसी भी संदिग्ध के घुसने की सम्भावना बनी रहती है।

अगले 48 घंटों में दिल्ली में हो सकता है बड़ा आतंकी हमला
भारत की महत्वपूर्ण जगहों पर अगले 48 घंटों के भीतर हमले की आशंका है। इसको देखते हुए दिल्ली की सरकारी इमारतों और महत्वपूर्ण जगहों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। केंद्रीय पुलिस फोर्स और दिल्ली पुलिस ऐसे किसी हमले को रोकने के लिए लगातार काम कर रही है। एयरफोर्स के फाइटर प्लेन भी तैयार रखे गए हैं जो किसी भी आपात स्थिति से निपटने में सक्षम हैं। सभी पुलिस फोर्सेज को इससे जुड़ा मैसेज भेजा गया है। पुलिस को बुलेट प्रूफ जैकेट्स पहनने को कहा गया है।

Previous articleनवरात्रि पूजन से पहले इस तरह करें मंदिर की सफाई
Next article‘सर्जरी’ के बाद बेहोशी में है पाकिस्तान : मनोहर पर्रिकर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here