सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों में खाद्यानों का सही तरीके से वितरण किया जाये-कलेक्टर

0

मन्दसौर- (ईपत्रकार.कॉम) |कलेक्टर श्री ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने आज सभी विभागाप्रमुखों को निर्देश दिये कि विभाग में कार्यरत लापरावही करने वाले अधिकारी व कर्मचारियों पर ध्यान दें। ऐसे कर्मचारियों को औसत दर्जे का कार्य दिये जाये। इस आशय के निर्देश आज कलेक्टर श्री ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने साप्ताहिक विभागीय समीक्षा बैठक में संबधित अधिकारियों को दिये। बैठक में सीईओ जिला पंचायत डा. पंकज जैन, अपर कलेक्टर श्री अर्जुन सिंह डाबर सहित सभी जिलाधिकारी मौजूद थे।

बैठक में कलेक्टर श्री श्रीवास्तव ने जिला आपूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये कि जिले में संचालित सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानों में खाद्यानों का सही तरीके से वितरण किया जाये। इसके लिए एक डेटाबेस तैयार किया जाये। उन्होने कहा कि तहसीलदारों द्वारा दिये गये नामों में कितने नामों पर विचार कर बीपीएल सूची से नाम जोडे एवं हटाये गये इसकी जानकारी संबंधित तहसीलदार को दे। अगले दो माह में जिले में बीपीएल सूची में जुडे लोगों के नामों पर भी पात्रतानुसार कार्यवाही करें एवं अपात्र लोगों के नाम हटाये जाये।

जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण को निर्देश दिये कि जिन लोगों पर अत्याचार होते है, उनको राहत राशि त्वरित प्रदान करें इसमें लापरवाही या देरी न करें। जिला स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये कि जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक नियमित की जाये, एवं इसका विस्तृत एजेन्डा बनाया जाये। सर्दी का मौसम को देखते हुये चिकित्सालय में पर्याप्त मात्रा मे दवाई उपलब्ध हो। जिले में आंगनवाडी केन्द्रों में सूरजने के पौधे लगाने का शतप्रतिशत लक्ष्य हासिल करने के प्रयास किये जाये। कुपोषित बच्चों एवं अतिकम वजनी बच्चों का चयन कर उनका स्वास्थ्य परिक्षण कराया जाये और उनके पालको व समाज के जागरूक लोगों को स्वास्थ्य सुधार के संबंध में प्रेरित किया जाये एवं इन लोगों को कुपोषण जैसे क्षेत्र में आगे आने के लिए प्रोत्साहित किया जाये। बैठक में बताया गया कि कृषि आय को दो गुना करने के लिए एक विस्तृत कार्य योजना तैयार की जाये, इसमें कृषि से संबंधित सभी विभाग संयुक्त रूप से कार्य करें। ग्राम पंचायतों की आय बढाने के लिए स्वसहायता समूह, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, कपीलधारा योजना, मिल्क रूट आदि पर विशेष ध्यान दिया जाये। बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश पूर्व में मंदसौर जिला 45 वें स्थान पर था लेकिन वर्तमान में जिला पंचायत के द्वारा किये गये बेहतरीन कार्य से मंदसौर प्रदेश में 9 वें पायदान पर पहुंच चुका है।

Previous articleनामांतरण, बटवारे के राजस्‍व प्रकरणों को शीघ्र पूरा करें-श्री बी.एस.जामोद
Next articleविश्व में भारत की साख निरंतर बढ़ती जा रही है: योगी आदित्यनाथ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here