सावधान! महंगा न पड़ जाए कहीं जिम में ज्यादा पसीने बहाना

0

अंग्रेजी में एक कहावत है,’एक्सेस ऑफ एनीथिंग इज बैड’। यानी किसी भी चीज़ की अति नुकसान पहुंचाती है। जल्दी से जल्दी पतला होने की सनक में लोग शरीर की क्षमता से ज्यादा वर्जिश करने लगते हैं। ये एटिट्यूड स्वास्थ्य के लिहाजसे बेहद खतरनाक है।

जैसा कि अक्सर कई दवाइयों के साथ होता है कि अगर उनकी जरूरत से ज्यादा मात्रा ली जाए तो वह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं, ठीक उसी तरह जरूरत से ज्यादा कसरत करना भी हानिकारक हो सकता है। यह जानकारी एक नए अध्ययन से सामने आई है।

शोधकर्ताओं ने उन अध्ययनों की समीक्षा की जो कसरत और हृदय संबंधी परेशानियों के संबंध में किए गए हैं और पाया कि इसके पुख्ता सबूत हैं कि खूब सारा कसरत करने से हृदय संबंधी स्थायी परेशानियां पैदा हो जाती हैं।

शोधकर्ता ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न के बेकर आईडीआई हार्ट एंड डायबिटिक इंस्टीट्यूट रे आंद्रे ला गेरचे का कहना है, ‘ज्यादा कसरत करने से हृदय संबधी परेशानियां होती हैं, यह मीडिया में कसरत को बढ़ावा देने और उसके फायदे बताने वालों परिचर्चा और आलेखों में छुप गई है।’

उन्होंने कहा कि माहौल यहां तक बना दिया गया है कि अगर कोई इस संबंध में बात करने की कोशिश करता है तो उसकी आलोचना होने लगती है। इस अध्ययन में हमने अत्यधिक कसरत से होने वाले खतरों को पहचानने में जानकारी मिली है।

Previous articlePM की तस्‍वीर इस्‍तेमाल करने पर Paytm और जियो को नोटिस
Next articleशशिकला के शपथग्रहण पर मंडरा रहा अनिश्चितता का बादल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here