सीमावर्ती जिलो की सीमा पर विशेष निगरानी रखी जायें – एस.एस.बंसल

0

सतना – ईपत्रकार.कॉम |संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल एस.एस.बंसल ने कहा कि विधानसभा उप निर्वाचन चित्रकूट 2017 संदर्भ मे सतना जिले से लगी हुई सीमा के उ.प्र. के जिले मे भी चुनाव के दौरान विशेष निगरानी रखी जाये। सीमावर्ती जिलो से सतना जिले के चित्रकूट मे प्रवेश करने की वाली सड़को पर चेकपोस्ट नांके लगाकर ट्रांसपोर्ट तथा अन्य परिवहन के साधनो मे अवैध शराब तथा नगदी एवं अन्य सामग्री के आवक जावक पर कड़ी निगाह रखी जाये। संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री बंसल ने सोमवार को सतना मे विधानसभा चित्रकूट उप निर्वाचन 2017 की तैयारियो के समीक्षा के संबंध मे सतना जिले के चुनाव कार्य मे संबंद्ध नोडल अधिकारियो की बैठक लेकर अब तक की गई कार्यवाहियो की जानकारी ली। इस मौके पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर मुकेश कुमार शुक्ला, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त व्यय प्रेक्षक रानेन्दु सरकार, पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी जे.पी.धुर्वे, रिटर्निंग आफीसर ए.पी.द्विवेदी, सहायक रिटर्निग आफीसर सुधाकर सिंह भी उपस्थित थे।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने सतना जिले के चित्रकूट विधानसभा उप निर्वाचन के लिये गठित 26 प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारियो से चर्चा कर अब तक की गई तैयारियो की जानकारी ली। इस मौके पर उन्होने विधानसभा चित्रकूट के उप निर्वाचन के लिये की गई सभी आवश्यक व्यवस्थाओ और तैयारियो के लिये जिला निर्वाचन अधिकारी मुकेश कुमार शुक्ला तथा सम्पूर्ण अमले को धन्यवाद ज्ञापित करते हुये कहा कि विधानसभा क्षेत्र मे स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिये सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की गई है। चुनाव कार्य मे मतदाता सूची की शुद्धता सबसे महत्वपूर्ण कार्य होता है और यह प्रसन्नता की बात है कि सतना जिले मे लगभग सभी पात्र मतदाता के नाम मतदाता सूची मे शामिल है। उन्होने कहा कि मतदान के लिये मतदान केन्द्रो की व्यवस्था एवं चुनाव प्रचार के पूर्व ही जारी प्रतिबंधात्मक आदेशो के अनुपालन से जिले मे शांतिपूर्ण स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान करने का माहौल बना हुआ है। उन्होने कहा कि चुनाव संबंधी शिकायतो पर विशेष ध्यान रखे और इनका तत्काल निराकरण सुनिश्चित करे।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर मुकेश कुमार शुक्ला ने चित्रकूट विधानसभा उप निर्वाचन की तैयारियो के संबंध मे जानकारी देते हुये बताया कि विधानसभा क्षेत्र मे कुल 257 मतदान केन्द्रो मे स्वतंत्र निष्पक्ष मतदान की व्यवस्था की गई है। पहली बार प्रयोग हो रही व्ही.व्ही.पी.ए.टी. मशीन के प्रचार-प्रसार के लिये सभी मतदान केन्द्रो के मतदाताओ को इसकी जानकारी दी जा रही है। प्रेक्षक की उपस्थिति में ई.व्ही.एम. और पोलिंग पर्सनल का द्वितीय रेण्डमाईजेशन किया जा चुका है। सभी मतदान केन्द्रो में बी.एल.ओ. की उपस्थिति मे मतदाता सुविधा केन्द्र भी बनाया जायेगा। पुलिस अधीक्षक राजेश हिंगणकर ने बताया कि चित्रकूट विधानसभा की सीमा से लगे हुये जिले कर्वी चित्रकूट उ.प्र. के जिला अधिकारियो के साथ स्वतंत्र और निष्पक्ष विधानसभा चुनाव कराने के संबंध में चर्चा कर आवश्यक रणनीति तैयार कर ली गई है। विधानसभा क्षेत्र में 11 पुलिस के नांके और 7 एस.एस.टी. के नांके तैयार किये गये है। जिनके माध्यम से वाहनो और संदिग्ध किस्म के आवागमन की निगरानी की जा रही है। उप निर्वाचन पदाधिकारी राकेश कुशरे ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदान केन्द्र के 100 मीटर की दूरी पर अभ्यर्थी द्वारा बनाये जाने वाले मतदाता सुविधा बूथ का खर्चा इस बार दल के खाते मे नही जुडकर अभ्यर्थी के खाते मे जोडा़ जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here