सी.एम.हेल्प लाईन के प्रकरणों का तत्परता से निरंतर निराकरण करें-कलेक्टर

0

छिन्दवाड़ा- (ईपत्रकार.कॉम) कलेक्टर श्री जे.के.जैन की अध्यक्षता में आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में समय सीमा के लंबित पत्रों की बैठक संपन्न हुई। बैठक में कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि सी.एम. हेल्प लाईन, पी.जी.सेल, जन शिकायत निवारण, जनसुनवाई और अन्य लंबित प्रकरणों का संवेदनशीलता के साथ निराकरण करे। बैठक में अतिरिक्त कलेक्टर श्री आलोक श्रीवास्तव सहित सभी विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में कलेक्टर श्री जैन ने सी.एम.हेल्प लाईन के लंबित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा करते हुये निर्देश दिये कि सी.एम.हेल्प लाईन के प्रकरणों का तत्परता से निरंतर निराकरण करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी विभागीय योजनाओं के 6 माह में पूरे किये जाने वाले लक्ष्य को देखे और उसे समय पर पूर्ण करें। इसमें प्रथम आओ प्रथम पाओ के सिद्धांत का पालन करें। उन्होंने ई-दक्ष केन्द्र प्रभारी की क्रियाशीलता प्रभावी बनाने और डिजीटल एकानॉमी के लिये भीम एप का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि कौशल विकास, रोजगार व स्वरोजगार को बढ़ावा दें, कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा दें और कृषि से आय को दुगनी करने के संबंध में समुचित कार्यवाही करें। उन्होंने निर्देश दिये कि शासकीय भूमि पर किये गये अतिक्रमण को हटाये और डायवर्सन के बाद मूलभूत सुविधायें उपलब्ध नही कराने वाले कालोनाईजर का लायसेंस रद्द करें।

कलेक्टर श्री जैन ने निर्देश दिये कि उन्होंने खेत के पानी के बहाव की स्थिति में फसल नुकसानी होने पर कार्यवाही करने, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत बीमा कराने और बीमा का लाभ देने, किशोर न्याय अधिनियम के अंतर्गत बालकों की देख-रेख करने, खनिज प्रतिष्ठान न्यास की बकाया राशि की वसूली करने, ग्रामीण खेल मैदान अतिशीघ्र पूर्ण कराने, मुआवजा राशि प्रदान करने, लाडली लक्ष्मी योजना के ई-प्रमाण पत्र बनाकर हितग्राहियों को उपलब्ध कराने और परिपक्व राष्ट्रीय बचत पत्रों का अंतरण करने, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के अंतर्गत मजदूरों का पंजीयन करने, मोटरयान चालक-परिचालक कल्याण योजना के अंतर्गत हितग्राहियों को लाभान्वित करने, अनुसूचित जाति/जनजाति के हितग्राहियों के आर्थिक विकास व कल्याण के लिये प्रगतिमूलक कार्य करने, लघु सिंचाई संगणना का कार्य पूर्ण करने, विधान सभा के अतारांकित प्रश्नों के उत्तर भेजने, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की नियुक्ति की जाँच करने आदिवासी की भूमि का गैर आदिवासियों द्वारा किये गये कब्जे को हटाने, भू-अर्जन के पारित अवार्ड आदेश में कार्यवाही करने, भंडार ग्रह नियमों का पालन करने, बंधक श्रमिकों के संबंध में अधिवार्षिकी प्रतिवेदन भेजने, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता उपलबध कराने, जैविक खेती और बायोगैस का लक्ष्य पूर्ण करने, फसलों के अग्रिम अनुमान की जानकारी उपलब्ध कराने, छिन्दवाड़ा में सांस्कृतिक सभागृह का निर्माण करने आदि के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here