सुबह योग करने से रात के सोने तक, जानिए कैसा है पीएम नरेंद्र मोदी का डेली रूटीन

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में ये बात मशहूर है कि उन्हें स्वस्थ और सादा जीवन पसंद है. उनका योग से लगाव भी किसी से छुपा नहीं है. प्रधानमंत्री के स्वस्थ जीवनशैली का ही नतीजा है कि 67 साल के होने के बावजूद वे एक्टिव और एनर्जेटिक नजर आते हैं. पीएम मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को हुआ वाडनगर में हुआ था. उस समय वडनगर मुंबई का हिस्सा हुआ करता था, हालांकि अब वडनगर गुजरात में है.

भारत के मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने साल 2014 में कहा था कि पीएम नरेंद्र मोदी न तो खुद सोते हैं और ना दूसरों को ज्यादा सोने देते हैं. ऐसे में यह जानना दिलचस्प होगा कि नरेंद्र मोदी खुद कैसी दिनचर्या जीते हैं.

सुबह 5 बजे उठते हैं

देर रात जाग कर काम करने वाले पीएम मोदी अल सुबह 4 बजे ही बिस्तर छोड़ देते हैं. उनके बारे में कहा जाता है कि वो रात में सिर्फ 3 से 4 घंटे कीही नींद लेते हैं. दिन में पीएम को सोना या बिस्तर पर लेटना पसंद नहीं है. इसलिए सुबह उठने के बाद वो रात में ही बिस्तर पर सोने जाते हैं.

योग का अभ्यास

पीएम मोदी सुबह उठने के बाद आधे घंटे योगासन और प्रणायाम व सूर्य नमस्कारकरते हैं. ये उनके दिनचर्या का महत्वपूर्ण हिस्सा है.

अखबार और ईमेल

पीएम मोदी सुबह अखबार बढ़ना पसंद है, वह उठते ही काम पर जुट जाते हैं. सुबह अपना मेल बॉक्स भी चेक करते हैं और अगर जरूरी हुआ तो लगेहाथ उसका जवाब भी दे देते हैं

सुबह 7 बजे तक देश दुनिया का हाल जान चुके होते हैं मोदी

मोदी की टेबल तक सुबह देश और दुनिया के सभी अखबार पहुंच चुके होतेहैं. सुबह 7 बजे तक वो देश और दुनिया की खबरों से रुबरु हो चुके होतेहैं.

सुबह का नाश्ता

पीएम मोदी को सुबह हल्का-फुल्का नाश्ता पसंद है. हां लेकिन नाश्ते के साथअदरक वाली चाय जरूर चाहिए

सुबह से शाम तक खबरों पर पैनी नजर

पीएम मोदी का मीडिया के साथ अहम रिश्ते रहे हैं. इसलिए खबरों पर अपनी नजरबनाए रखते हैं. जब वो अपने अवास पर होते हैं तो रात के 10 से 12 के बीचन्यूज स्टूडियों में होने वाली बहसों को जरूर सुनते हैं. डायनिंग टेबल परभी मोदी चैनलों की अदला बदली करते रहते हैं.

समय पर ऑफिस

मोदी अपने समय को लेकर काफी पाबंद हैं. वो ऑफिस में बिल्कुल समय पर पहुंचते हैं और दूसरों से भी यही अपेक्षा रखते हैं कि पीएम सुबह 9 बजे अपनेऑफिस पहुंच जाते हैं.

11:30 पर ही करते हैं लंच

पीएम मोदी सुबह 11:30 पर लंच कर लेते हैं. पीएम का खाना उनका कुक बद्रीमीना ही बनाता है और विदेश दौरों के दौरान भी वो साथ जाता है.मोदी के लेखक किशोर मकवाना की मानें तो मोदी को ज्यादा तेल मसाला पसंदनहीं है. जो भी सादा मिलता है वो खा लेते हैं. उनके खाने में अक्सरखिचड़ी, कढ़ी, उपमा, खाकरा आदि शामिल होता है. उनका खाना उनका कुक बद्रीमीना ही तैयार करता है

शाम की चाय

मोदी शाम की चाय 4:30 बजे पीते हैं. उन्हें चाय के साथ बिस्कुट खाना भी पसंद है.

14 घंटे ऑफिस

रात का खाना खाने से पहले पीएम मोदी ऑफिस में 14 घंटे काम करते हैं. वोरात का खाना 10 बजे खाते हैं. पीएम मोदी के बारे में कहा जाता है कि वोरात के खाने के समय भी कई बार मीटिंग कर लेते हैं. हालांकि ये मीटिंग्सछोटी होती हैं.

फोन पर बात

पीएम मोदी अक्सर रात के समय ही अपने करीबियों से बातचीत करते हैं. खानेके दौरान और उसके बाद वो कुछ न्यूज चैनल भी देते हैं और फिर 12 से 1 केबीच सो जाते हैं.

Previous articleआपको मेरी सुंदरता अच्‍छी लगती है या संस्‍कार
Next articleकिसान कम पानी लगने वाली फसलों के बीज बोए ताकि पानी के अभाव में फसलें प्रभावित ना हों-कलेक्टर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here