सुषमा स्वराज से कुलभूषण जाधव पर कोई चर्चा नहीं – पाकिस्तान

0

पाकिस्तान ने कहा है कि उसके उच्चायुक्त सोहैल महमूद ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की लेकिन कुलभूषण जाधव के मामले पर कोई चर्चा नहीं हुई है। पाकिस्तान ने उन खबरों को कयासबाजी बताया कि दोनों ने कुलभूषण जाधव के मुद्दे पर चर्चा की। मीडिया की खबरों में दावा किया गया था कि सुषमा ने महमूद से कहा कि द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति के लिए जाधव के खिलाफ सभी मामलों को खत्म किया जाए और उन्हें वापस भेजा जाए।

इस दावे के बाद पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने बयान जारी किया। पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने अप्रैल में 46 वर्षीय जाधव को जासूसी और आतंकवादी गतिविधियों में कथित तौर पर संलिप्त रहने पर मौत की सजा सुनाई थी। भारत की अपील पर इंटरनैशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) ने मई में उनकी फांसी पर रोक लगा दी थी।

विदेश कार्यालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने पुष्टि की कि महमूद ने 17 अक्तूबर को सुषमा से मुलाकात की, लेकिन उन्होंने कहा कि मुलाकात नियमित बैठक का हिस्सा थी। महमूद हाल में भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त बने हैं। जकारिया ने कहा, ‘वार्ता में द्विपक्षीय संबंधों की रूपरेखा पर चर्चा हुई लेकिन किसी विशिष्ट मामले पर चर्चा नहीं हुई। इसलिए भारतीय मीडिया में आ रही खबरें कयासबाजी हैं।’

उन्होंने कहा कि बैठक सौहार्दपूर्ण एवं सकारात्मक माहौल में हुई। जकारिया के मुताबिक सुषमा स्वराज और राजदूत की मुलाकात में भारत-पाकिस्तान के संबंधों में वर्तमान हालत पर चर्चा हुई। उनके मुताबिक किसी भी राजदूत की नई नियुक्ति के बाद इस तरह की मुलाकातों की परंपरा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here