सूडान में फंसे 600 भारतीयों का होगा ‘एयरलिफ्ट’, ‘ऑपरेशन संकटमोचन’ पर गए VK सिंह

0

संकटग्रस्त दक्षिण सूडान में फंसे भारतीयों को निकालने का अभियान जारी है. विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह गुरुवार को सूडान से भारतीयों को सकुशल बाहर निकालने के लिए शुरू किए गए अभियान ‘संकटमोचन’ की अगुवाई करने के लिए रवाना हो गए. दक्षिण सूडान हिंसा में सैकड़ों लोगों की मौत हो गई है, जबकि 600 से ज्यादा भारतीय लोग फंसे हैं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट कर कहा,’ऑपरेशन संकटमोचन सुबह होते ही शुरू हो गया. दो सी-17 विमान जुबा के लिए रवाना हो गए हैं. इसमें विदेश राज्यमंत्री जनरल वी के सिह भी हैं.’

आर्थिक मामलों के सचिव कर रहे वी के सिंह की मदद
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को कहा कि विदेश मंत्रालयमें आर्थिक मामलों के सचिव अमर सिन्हा के साथ वी के सिंह इस अभियान की अगुवाई करेंगे. इसमें संयुक्त सचिव सतबीर सिंह और निदेशक अंजनी कुमार भी हैं. उन्होंने कहा कि दक्षिण सूडान में भारत के राजदूत श्रीकुमार मेनन और उनकी टीम इस अभियान का आयोजन कर रही है.

वैध दस्तावेजों के साथ ही विमान में चढ़ने की अनुमति
दक्षिण सूडान की राजधानी जुबा स्थित भारतीय दूतावास ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि भारतीयों को संकटग्रस्त दक्षिण सूडान से बाहर निकालने के लिए विमान सुबह 11 बजे वहां उतरेगा. वैध यात्रा दस्तावेजों के साथ रह रहे भारतीय नागरिकों को ही विमान में सवार होने की अनुमति दी जाएगी.

राष्ट्रपति कीर ने सीज फायर के दिए थे निर्देश
दक्षिण सूडान के राष्ट्रपति साल्वा कीर ने सोमवार शाम को सरकारी बलों और उपराष्ट्रपति रीक मचार के प्रति निष्ठावान सुरक्षाबलों के बीच कई दिनों से चल रही भारी गोलीबारी के बाद संघर्षविराम के आदेश दिए थे. सूचना मंत्री माइकल माकुए ने कहा कि राष्ट्रपति कीर ने सभी कमांडरों को सीज फायर, अपने सुरक्षा बलों को नियंत्रित करने और नागरिकों को सुरक्षित रखने के निर्देश दिए हैं. सीज फायर सोमवार शाम 6 बजे से प्रभावी हुआ.

Previous articleमुख्यमंत्री श्री चौहान का अधिकाधिक पौध-रोपण का आग्रह
Next articleमुख्यमंत्री श्री चौहान करेंगे हरियाली महोत्सव-2016 का शुभारंभ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here